चीन ने लद्दाख के निकट तैनात किए लंबी रेंज के परमाणु बॉम्बर, सैटेलाइट तस्वीरों में नजर आए खतरनाक मंसूबे | China deploys long-range nuclear bombers near Ladakh Dangerous plans seen in satellite photos

चीन ने लद्दाख के निकट तैनात किए लंबी रेंज के परमाणु बॉम्बर, सैटेलाइट तस्वीरों में नजर आए खतरनाक मंसूबे

चीन ने लद्दाख के निकट तैनात किए लंबी रेंज के परमाणु बॉम्बर, सैटेलाइट तस्वीरों में नजर आए खतरनाक मंसूबे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : August 3, 2020/9:36 am IST

नई दिल्ली । चीन की धोखेबाजी जगजाहिर है। चीन वैसे तो बॉर्डर पर भारत के साथ शांति और स्थिरता कायम करने की बात कह रहा है। वहीं दूसरी ओर चीनी सेना (PLA) बॉर्डर पर अपनी ताकत बढ़ाती जा रही है। सैटेलाइट की ताजा तस्वीरों में PLA की इस करतूत का खुलासा हुआ है।

ये भी पढ़ें- रक्षाबंधन पर इंटर डिस्ट्रिक्ट आवागमन के लिए मिली छूट, इस राज्य की स…

ओपन इंटेलिजेंस सोर्स Detresfa की सैटलाइट इमेज में दिखाई दिया है कि एयरबेस पर युद्ध में उपयोग किए जाने वाले बॉम्बर और दूसरे असेट भी तैनात हैं। लद्दाख से लगती चीन सीमा पर युद्धक विमानों की तैनाती को लेकर आशंका जताई गई है कि भारत से तनाव के चलते ये तैनाती की गई है।

ये भी पढ़ें- इधर बहन ने भेजी राखी, उधर तिरंगे में लिपटकर आया भाई का पार्थिव शरीर…

सैटेलाइट तस्वीरों में दिखाया गया है कि इस बेस पर 6 शियान H-6 बॉम्बर हैं जिनमें से दो 2 पेलोड के साथ हैं। इनके अलावा 12 शियान Jh-7 फाइटर बॉम्बर हैं जिनमें से दो पर पेलोड हैं। वहीं, 4 शेनयान्ग J11/16 फाइटर प्लेन भी हैं जिनकी रेंज 3530 किलोमीटर है।
बता कि ये बॉम्बर परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता रखते हैं। लद्दाख से इस बेस की दूरी करीब 600 किमी है जबकि H-6 की रेंज 6000 किमी।

 
Flowers