यह शख्स 163 साल से है जिंदा! जीता-जागता 'ममी' की तस्वीरें आई सामने...देखें |

यह शख्स 163 साल से है जिंदा! जीता-जागता ‘ममी’ की तस्वीरें आई सामने…देखें

This man is alive for 163 years! Photos of 'Mummy' alive came in front...view दुनिया में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक ऐसा वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसे देखकर यूजर्स हैरान रह गए हैं

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : February 23, 2022/11:34 am IST

थाइलैंडः दुनिया में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक ऐसा वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसे देखकर यूजर्स हैरान रह गए हैं, यह अनुमान लगा पाना मुश्किल हो गया है कि यह सच है या केवल मजाक किया जा रहा है। डेली स्टार में छपी खबर के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटोक में वायरल इस वीडियो में एक भिक्षु से लगने वाले बुजुर्ग दिखाई दे रहे हैं, वह थाईलैंड के एक अस्पताल में भर्ती है। वह काफी कमजोर व बीमार लग रहे हैं, ऐसे में यूजर्स ने उनकी उम्र के बारे में आंकलन लगाना शुरू कर दिया है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

कुछ लोगों ने दावा किया कि उनकी उम्र 163 साल है और जापानी बौद्ध भिक्षुओं के बीच लोकप्रिय स्व-ममीकरण तकनीक का अभ्यास करते हैं, इन बुजुर्ग भिक्षु की वायरल तस्वीरों ने इंटरनेट में लोगों को काफी आकर्षित किया है, यह वीडियो उनकी पोती ने शूट कर अपने टिकटोक एकाउंट @ Auyary13 पर शेयर की है। इसे देखने के बाद भिक्षु की पोती औयरी के 5,30,000 फॉलोअर हो गए, वह रोजाना अपने दादा के बारे में अपडेट देती रहती है।

फेक्ट चेकर से 109 साल उम्र का अंदाजा

इंटरनेट पर वीडियो वायरल होने के बाद उनकी उम्र की सच्चाई का पता लगाने में लोग जुट गए, टिकटोक पर 163 वर्षीय भिक्षु के बारे में जो अफवाहें सामने आईं, वह वास्तव में सच नहीं हैं। फेक्ट चेकर स्नोप्स के अनुसार, क्लिप में बुजुर्ग व्यक्ति 163 साल के नहीं हैं, उनका नाम लुआंग फो याई है और उनकी उम्र 109 साल है, इसके साथ ही वीडियो में भिक्षु जैसे दिखने वाले ये बुजुर्ग स्व-ममीकरण तकनीक का अभ्यास नहीं करते हैं, जिसे ‘सोकुशिनबुत्सु’ कहा जाता है।

read more: प्यार के लिए युवती ने बॉयफ्रेंड को डोनेट की किडनी, लड़के ने 7 महीने बाद तोड़ा रिश्ता
टिकटोक एकाउंट में इन बुजुर्ग का सबसे पहला वीडियो नवंबर 2021 में शेयर किया गया था, जिसमें उन्हें घर पर दिखाया गया था। हालांकि, जनवरी 2022 में कूल्हे की हड्डी टूटने के बाद उन्हें थाईलैंड के डैन खुन थॉट अस्पताल में लाया गया, जिसके बाद बुजुर्ग की क्लिप वायरल हुई और लाखों यूजर्स ने देखा, हाल ही में जो वीडियो शेयर किया गया है, उसमें दिख रहा है कि उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। वह परिवार के साथ खाने, व्यायाम करने और घूमने जाने में सक्षम हैं।

उनकी क्लिप वायरल होने के बाद कई लोगों ने उनकी उम्र को लेकर मजाक भी उड़ाया, इस पर औयरी ने कहा कि उनकी उम्र 109 साल है और वह लाश नहीं हैं। उनका सम्मान करना सीखिए, आपको ये वीडियो पसंद नहीं है, तो इस तरह की कोई टिप्पणी न करें। जापान में बौद्ध भिक्षुओं के बीच एक दुर्लभ प्रथा सोकुशिनबुत्सु है। इसमें भिक्षु ममीकरण में प्रवेश करते हैं।  हालांकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वीडियो में दिख रहे लुआंग फो याई इस सेल्फ-ममिफिकेशन तकनीक का अभ्यास करते हैं, औयरी के टिकटॉक एकाउंट पर भी इस प्रथा का कोई उल्लेख नहीं है, इसलिए क्लिप के वायरल होने के बाद यह केवल कुछ यूजर्स द्वारा फैलाई गई अफवाह है।

read more: सेक्‍स टाइम बढ़ाना चाहते हैं आप? तो फालो करें ये 5 आसान ट्रिक्‍स

सबसे अधिक उम्र तक जीने वाले लोग

वर्तमान में दुनिया में सबसे बुजुर्ग व्यक्ति केन तनाका नामक एक जापानी महिला हैं, उनकी उम्र 119 साल है और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, जापान के फुकुओका में एक नर्सिंग होम में रहती हैं। वहीं, सबसे बुजुर्ग व्यक्ति वेनेजुएला के 112 वर्षीय जुआन विसेंट पेरेज मोरा हैं। अब तक का सबसे ज्यादा जीने वाली इंसान फ्रांस के आर्ल्स से जीन लुईस कैलमेंट थीं। उनका जन्म 1875 में हुआ। 1997 में मरने से पहले वह 122 साल और 164 दिन की उम्र तक जीवित रहीं।