Unique Buffalo baby born with 4 eyes, 8 legs and 2 mouths

2 मुंह, 4 आंख और 8 पैर वाले अनोखे बच्चे का जन्म! देखने उमड़ी लोगों की भीड़, मामले में डॉक्टर ने कही ये बात

Unique Buffalo baby born : जन्म के कुछ घंटों बाद सेहत में आए बदलाव के चलते 12 घंटे बाद ही सांस थम गई, National hindi news

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : October 19, 2022/11:19 am IST

दौसा।  Unique Buffalo baby born :  राजस्थान के दौसा जिले में एक अनोखे बच्चे के जन्म ने लोगों के होश ही उड़ा दिए। जिसे देखने एकाएक लोगों की भारी भीड़ उमड़ गई। हालांकि बच्चा ज्यादा देर तक जिंदा नहीं रहा। जन्म के कुछ घंटों बाद सेहत में आए बदलाव के चलते 12 घंटे बाद ही सांस थम गई। इस मामले में डॉक्टर ने कहा कि ऐसे मामलों में जिंदा रहने की उम्मीद बहुत कम होती है।  >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

यह भी पढ़ें : Diwali Offers : यहां मिल रहा सबसे सस्ता सामान, ज्वेलरी और डिजाइनर कपड़ो में मिल रही भारी छूट…

बच्चे के आठ पैर, दो मुंह और चार आंखें थी!

Unique Buffalo baby born :  यह घटना सिकराय इलाके के गीजगढ़ की नाथ वाली ढाणी की है। जहां एक भैंस आठ पैर, दो मुंह और चार आंखें वाले अनोखे बच्चे को जन्म दिया। 16 अक्टूबर की यह घटना है। उसी दिन यह खबर पूरे इलाके में आग की तरह फैल गई। जिसके बाद देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। पशुपालन विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. हीरालाल बैरवा ने बताया कि पशुओं में इस प्रकार के भ्रूण के जन्म की प्रक्रिया को ‘डिस्टोकिया’ कहा जाता है।

यह भी पढ़ें : एक महीने का वेतन दान करेंगे छत्तीसगढ़ सांसद, 58 फीसदी आरक्षण को लेकर किया ऐलान

यह डिस्टोकिया बहुत क्रिटिकल था लेकिन डॉक्टर ने तत्परता दिखाते हुए पूरी सजगता के साथ सिर्फ 10 मिनट भैंस के गर्भ से 2 भ्रूण निकाले। राहत की बात यह रही कि दोनों भ्रूण जिंदा बाहर निकले। गीजगढ़ क्षेत्र में संभवतया यह पहला मामला है। जबकि ऐसे ही और भी मामले सामने आ चुके हैं।

सिर्फ 12 घंटे तक रहा जीवित

Unique Buffalo baby born :  डॉक्टरों की माने तो ऐसे मामालों में चाहे भैस का बच्चा या फिर महिला के गर्भ से जन्म लिया बच्चा। बचने की उम्मीद 95 प्रतिशत कम रहती है। बता दें कि राजस्थान में कुछ महीने पहले भी करौली में ऐसा ही मामला सामने आया था। एक भैंस ने अजीब बच्चे को जन्म दिया था। भैंस के उस बच्चे के भी दो मुंह, 4 आंख और 4 सींग थे। वहीं अब दौसा में यह मामला सामने आया।

यह भी पढ़ें : ‘कुछ लोगों को पसंद नहीं यहां के बच्चे पढ़ाई करें’ ये क्या बोल गए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

और भी है बड़ी खबरें…