White colored albino cobra snake seen in Himachal's Chamba

Albino Cobra Snake:हिमाचल के चंबा में दिखा सफेद रंग का एल्बिनो कोबरा सांप, दुनिया के सबसे दुर्लभ सांपों में है शुमार

Albino Cobra Snake:हिमाचल के चंबा में दिखा सफेद रंग के एल्बिनो कोबरा सांप, दुनिया के सबसे दुर्लभ सांपों में है शुमार White colored albino cobra snake seen in Himachal's Chamba

Edited By :   Modified Date:  August 4, 2023 / 04:29 PM IST, Published Date : August 4, 2023/4:25 pm IST

चंबा: albino cobra snake हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले से इन दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक सफेद रंग के एल्बिनो कोबरा को दिखाया जा रहा है। 3 मिनट के इस वीडियो में सफेद रंग का ये सांप खेतों में रेंगता हुआ दिखाई दे रहा है। वीडियो में दिखाई गया कि सांप पहले एक जगह पर काफी देर तक बैठा रहता है और थोड़ी देर के बाद वो झाड़ियों में घुस जाता है।

बता दें कि सफेद कोबरा की यह प्रजाति बहुत दुर्लभ है और भारत में बहुत कम देखी जाती है। इस प्रजाति के सांप का पूरा शरीर सफेद और आंखें लाल होती हैं। पूरे देश में सिर्फ 10 से 15 सफेद कोबरा ही होंगे। सफेद कोबरा को दुनिया के सबसे दुर्लभ दस एल्विनो एनिमल्स में शुमार किया जाता है। इसकी लंबाई 7 फुट तक होती है।

Aditya Ananya Relationship: पिता को मंजूर नहीं बेटी का 13 साल बड़े बॉयफ्रेेंड संग रिश्ता, कही ये बात

इन राज्यों मे दिखा
इससे पहले भी तमिलनाडु के कोयंबटूर में एक दुर्लभ सफेद कोबरा सांप देखा गया था। इसे देखकर वन विभाग को सूचित किया और टीम ने पहुंचकर सांप को रेस्क्यू किया था। सफेद कोबरा अभी तक कनार्टक, सुंदरवन नेशनल पार्क पश्चिम-बंगाल, काजीरंगा नेशनल पार्क असम, तमिलनाडु और केरल में देखा गया है। बीते दिनों एक राजस्थान में भी नजर आया था। अब हिमाचल के चंबा में भी इसे देखा गया है।

albino cobra snake जानकारों के मुताबिक- 7 फुट लंबे इस सांप का रंग सफेद, इसलिए है क्योंकि उसकी त्वचा में मेलनिन की कमी है। मेलनिन कम होने से त्वचा का रंग दुधिया सफेद हो जाता है लेकिन अब यह प्रजाति विलुप्‍त होने की कगार पर है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पूरे देश में इनकी संख्या बेहद कम है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें