Aaj Ka Mausam: शीतलहर के बीच 24 से 26 जनवरी तक होगी बारिश, बर्फबारी के भी आसार |

Aaj Ka Mausam: शीतलहर के बीच 24 से 26 जनवरी तक होगी बारिश, बर्फबारी के भी आसार

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार सोमवार को मौसम में बदलाव शुरू हो जाएगा और शाम तक बादल छाए जाएंगे। मंगलवार को करीब 12 मिलीमीटर वर्षा का अनुमान है। वर्षा होने से सर्दी में बढ़ोतरी होगी, लेकिन फिर धीरे-धीरे मौसम सामान्य हो जाएगा। इससे कोहरा छंट जाएगा, लेकिन गलन बढ़ जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  January 22, 2023 / 12:08 PM IST, Published Date : January 22, 2023/12:00 pm IST

Aaj Ka Mausam, rain from January 24 to 26 amid cold wave

लखनऊ। यूपी के कई जिलों में मौसम में आए बदलाव के बाद दिन में जहां धूप खिलने से लोगों को राहत मिल रही है। वहीं, रात में पारा नीचे जाने से हालत खराब भी हो रहे हैं। शनिवार सुबह से खिली धूप की किरणों से लोगों के लिए राहत बरसी, लेकिन यह राहत मात्र रविवार तक ही रहेगी। सोमवार से मौसम में बदलाव होने के बाद मंगलवार को वर्षा होने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदान में शीतलहर चल रही है। 24 से 27 जनवरी तक हल्की वर्षा होने के आसार हैं।

बता दें कि मौसम के बदले मिजाज से दो दिन से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 23.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं, न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। इससे रात में अभी भी ठंड का एहसास हो रहा है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार सोमवार को मौसम में बदलाव शुरू हो जाएगा और शाम तक बादल छाए जाएंगे। मंगलवार को करीब 12 मिलीमीटर वर्षा का अनुमान है। वर्षा होने से सर्दी में बढ़ोतरी होगी, लेकिन फिर धीरे-धीरे मौसम सामान्य हो जाएगा। इससे कोहरा छंट जाएगा, लेकिन गलन बढ़ जाएगी।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान व उससे सटे जम्मू कश्मीर पर चक्रवाती परिसंचरण के रूप में मौजूद है। इससे प्रेरित चक्रवाती हवा का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान व आसपास के क्षेत्रों पर है। 23 जनवरी से एक सशक्त पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करेगा। इसके बाद दिन में घने बादल छा सकते हैं। इससे दोबारा दिन में कड़ाके की सर्दी का अहसास होगा और रात से लेकर सुबह तक शीतलहर चलने के साथ हल्का से मध्यम कोहरा भी छाने के आसार हैं।

पिछले 24 घंटे में जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा व बर्फबारी हुई है। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर पश्चिमी यूपी व गुजरात में तापमान में गिरावट हुई है। अगले 24 घंटे में कानपुर मंडल समेत पूरे यूपी में तापमान में मामूली उतार चढ़ाव हो सकता है, लेकिन सोमवार को पंजाब, हरियाणा, कानपुर मंडल समेत पूरे यूपी, दिल्ली व उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में छिटपुट वर्षा की उम्मीद है। 24 व 25 जनवरी को कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि भी हो सकती है।

read more: उत्तर प्रदेश में उद्योग के लिए माहौल पहले से बेहतर, निवेश हासिल करने के मजबूत अवसर : एसोचैम

read more: भारत और न्यूजीलैंड के वनडे सीरीज के बीच ये स्टार खिलाड़ी ने रचाई शादी, वाइफ को KISS करते हुए तस्वीरें हुई वायरल