IMD issue Heavy rain alert for Delhi, UP and other states

62 साल बाद एक साथ दिल्ली और मुंबई में मॉनसून की एंट्री, IMD ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी

IMD issue Heavy rain alert : मॉनसून ने देशभर में असर दिखाना शुरू कर दिया है। उत्तर भारत में मॉनसून ने रफ्तार पकड़ ली है।

Edited By :   Modified Date:  June 25, 2023 / 01:05 PM IST, Published Date : June 25, 2023/1:05 pm IST

नई दिल्ली : IMD issue Heavy rain alert : मॉनसून ने देशभर में असर दिखाना शुरू कर दिया है। उत्तर भारत में मॉनसून ने रफ्तार पकड़ ली है। वहीं कई राज्यों में मॉनसून की बारिश हो रही है तो कुछ राज्यों में एक-दो दिन में मॉनसून दस्तक देगा। वहीं, दिल्ली और मुंबई में भी मॉनसून का इंतजार खत्म हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई और दिल्ली में एक साथ आज मॉनसून की एंट्री हो गई है।

यह भी पढ़ें : पहली फिल्म कर हुआ सुपरहिट, फिर बर्बादी के कगार पर था एक्टर का करियर, एडल्ट कॉमेडी ने बदली किस्मत 

62 साल बाद दिल्ली और मुंबई में एक ही दिन मॉनसून की एंट्री

IMD issue Heavy rain alert :  आमतौर पर मुंबई में दिल्ली से लगभग 15 दिन पहले मॉनसून पहुंचता है। मुंबई में सामान्य तौर पर मॉनसून की दस्तक 10 से 15 जून के बीच होती है, जबकि दिल्ली में मॉनसून पहुंचने की सामान्य तारीख 30 जून है। ऐसे में मुंबई में जहां मॉनसून लगभग 2 हफ्ते की देरी से पहुंचा है तो वहीं दिल्ली में मॉनसून की बारिश सामान्य तिथि से 5 दिन पहले ही हो गई है।

21 जून 1961 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब दिल्ली और मुंबई में एक ही दिन मॉनसून की एंट्री हुई है। दरअसल, साल 1961 में एक ही दिन पूरे देश में मॉनसून की एंट्री हुई थी, उसके बाद ऐसा अद्भुत संयोग 62 साल बाद हुआ है।

यह भी पढ़ें : यहां भारी बारिश से बाढ़ ने मचाई तबाही, चार लाख से अधिक लोग प्रभावित, 1118 गांव हुआ जलमग्न 

राजधानी में मॉनसून ने की समय से पहले एंट्री

नई परिस्थितियों की वजह से पूर्वी और मध्य भारत में मॉनसून की गतिविधियां तेज हो गई हैं। देश के पूर्वी हिस्से से चलने वाले इस नए सिस्टम की वजह से दिल्ली में मॉनसून ने सामान्य समय से पहले ही दस्तक दे दी है। जून खत्म होते-होते लगभग पूरे भारत में मॉनसून पहुंच जाएगा। बता दें कि दिल्ली में सामान्य तौर पर 30 जून को मॉनसून की एंट्री होती है।

इन इलाकों में होगी बारिश

IMD issue Heavy rain alert :  IMD के मुताबिक, यमुनानगर, करनाल, पानीपत, आदमपुर, हिसार, गोहाना, गन्नौर,सिवानी, सोनीपत, रोहतक, भिवानी और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी. वहीं, दादरी, झज्जर, महेंद्रगढ़, सोहाना, रेवाड़ी, पलवल, बावल, नूंह, औरंगाबाद, होडल, सहारनपुर, देवबंद, नजीबाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर, कांधला, बिजनौर, चांदपुर, बड़ौत, दौराला, खतौली, हस्तिनापुर, बागपत, मेरठ, मोदीनगर, किठौर, मुरादाबाद, गढ़मुक्तेश्वर, रामपुर, पिलखुआ, हापुड़, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, शिकारपुर, खुर्जा, जट्टारी, अतरौली, अलवर समेत कई शहरों में आज (रविवार), 25 जून को बारिश होगी।

यह भी पढ़ें : सीएम भूपेश का बस्तर दौरा कैंसल, जानें क्या है कारण 

दिल्ली में लगातार कई दिनों तक हो सकती है बारिश

IMD issue Heavy rain alert :  बता दें कि मौसम विभाग ने शनिवार को अगले दो दिन के भीतर दिल्ली और मुंबई दोनों में एक ही समय पर मॉनसून के पहुंचने का अनुमान जताया था। IMD के मुताबिक, धीमी शुरुआत के बाद मॉनसून तेजी से आगे बढ़ा है। महाराष्ट्र, पूरे कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों और हरियाणा के कुछ हिस्सों में मॉनसून दस्तक दे चुका है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, बिहार के शेष हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां पूरी तरह अनुकूल हैं।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, आज उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की उम्मीद है। जबकि पूर्वोत्तर भारत में तीव्र बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों के साथ-साथ उत्तर पश्चिम भारत में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। वहीं, आंतरिक कर्नाटक, केरल, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें