MP Weather news

तीन दिन बाद एक्टिव होंगे दो सिस्टम, प्रदेश में फिर बढ़ेंगी मानसून की सक्रियता, विभाग ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट

MP Weather news बढ़ रही मानसून की सक्रियता, 3 दिन बाद एक्टिव होंगे 2 सिस्टम, आज 20 जिलों में बारिश के आसार, पढ़ें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Edited By :   Modified Date:  August 15, 2023 / 04:38 PM IST, Published Date : August 15, 2023/4:38 pm IST

MP Weather news: भोपाल। मध्यप्रदेश में तीन दिन बाद नए सिस्टम के सक्रिय होते ही मौसम में फिर बदलाव देखने को मिलेगा और अच्छी बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, 18 अगस्त से मानसून ट्रफ लाइन नॉर्मल पोजिशन आने के संकेत है, वही एक साइकोनिक सर्कुलेशन सक्रिय होगा, जिसके प्रभाव से पूर्वी हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

MP Weather news: एमपी मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में अगले 24 घंटे में भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में हल्की बूंदाबांदी की संभावना है, जबलपुर और ग्वालियर में भी बादल छाए रहेंगे। भोपाल, जबलपुर, उज्जैन और इंदौर में बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। 15 अगस्त से रीवा शहडोल सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश का सिलसिला शुरू होगा। सोमवार को इंदौर, उज्जैन, भोपाल, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में छिटपुट बौछारें भी पड़ने की संभावना है।वही 17 से 22 अगस्त के बीच झमाझम वर्षा हो सकती है।

3 दिन बाद एक्टिव होगा नया सिस्टम

MP Weather news: एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, 18 अगस्त के बाद दो सिस्टम के एक्टिव होते ही पूर्वी हिस्से से बारिश का अगला दौर शुरू हो सकता है,इस दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। वही पश्चिमी हिस्से में हल्की बारिश और बिजली चमकने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से 17 व 18 अगस्त को तेज वर्षा होने के संकेत है। इसका असर ग्वालियर-चंबल संभाग समेत कई जिलों में देखने को मिलेगा।

क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

MP Weather news: एमपी मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय घेरा बना रहा है, इससे मानसून ट्रफ लाइन नीचे की ओर आ रही है। पश्चिम मध्य प्रदेश में चक्रवातीय घेरा बन गया है। वर्तमान में मानसून ट्रफ पंजाब के अमृतसर व चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश के लखनऊ व मेरठ, बिहार की राजधानी पटना व मालदा से होते हुए नागालैंड तक गई है। जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है, जिससे अरब सागर से भी नमी आएगी, इससे 17 से 22 अगस्त के बीच बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- 9 लाख किसानों का कर्जा होगा माफ, स्वतंत्रता दिवस पर सीएम का बड़ा तोहफा, चुनावी साल में मास्टर स्ट्रोक

ये भी पढ़ें- घट गए टमाटर के दाम, 220 या 100 रुपए में नहीं अब इतने रुपए में मिलेगा टमाटर, सरकार ने किया ऐलान

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें