MP Weather Today

24 घंटे में फिर सक्रिय होगा नया सिस्टम, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

MP Weather Today मई तक जारी रहेगा वर्षा का दौर, 24 घंटे में फिर सक्रिय होगा नया सिस्टम, 20 जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट

Edited By :   Modified Date:  April 25, 2023 / 05:24 PM IST, Published Date : April 25, 2023/5:24 pm IST

MP Weather Today: भोपाल। मध्य प्रदेश में मई के पहले सप्ताह तक बारिश के जारी रहने का अनुमान है। दो दिन बाद 27 अप्रैल से नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जिसका असर 4 मई तक रहने की संभावना है। इसके प्रभाव से प्रदेश के अनेक जिलों में बारिश-आंधी के साथ बादल छाए रहने के आसार है। वही आंधी की रफ्तार 40 से 50Km प्रतिघंटे होने के संकेत है। आज मंगलवार को रीवा संभाग के जिलों समेत टीकमगढ़, निवाड़ी और छतरपुर में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।बादल के बने रहने के कारण तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहने का अनुमान है।

बारिश का अलर्ट

MP Weather Today: एमपी मौसम विभाग की मानें तो 27 अप्रैल तक जबलपुर सहित संभाग के जिलों में बादल छाए रहेंगे कहीं-कहीं ब्रजपात व हल्की वर्षा भी हो सकती है। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने या चमकने के भी आसार हैं।वही 29-30 अप्रैल को फिर से नया सिस्टम एक्टिव होगा, जिससे वेदर में फिर बदलाव आएगा। अप्रैल अंत तक प्रदेश में बादल छाने और ग्वालियर-चंबल संभाग समेत कई जिलों में कहीं-कहीं तेज हवा और गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। इन जिलों में कहीं-कहीं 30 से 40Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

अप्रैल अंत तक बारिश

MP Weather Today: एमपी मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में आज भोपाल के साथ ही सीहोर, विदिशा, रायसेन और राजगढ़ में भी कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी और कहीं तेज बारिश हो सकती है । 25 और 26 अप्रैल को रीवा संभाग के जिले रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, टीकमगढ़, निवाड़ी और छतरपुर में भी मौसम बदला हुआ रहेगा। भोपाल में आज 25 अप्रैल को कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। 26, 27 और 28 अप्रैल को तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। वही दिन में पारा 36 डिग्री और रात में 20 डिग्री के आसपास तापमान रहने का अनुमान है।

नया सिस्टम होगा सक्रिय

MP Weather Today: एमपी मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में पश्चिमी विक्षाेभ पंजाब और उसके आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। प्रदेश के मध्य भाग में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। ट्रफ लाइन बनने से अरब सागर से नमी आ रही है, जिससे तापमान में गिरावट हो रही है। अगले 24 घंटे में महाकौशल, विंध्य, बुंदेलखंड इलाकों सहित 15 जिलों में हल्की वर्षा का अनुमान है।वही 27 अप्रैल को उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) एक्टिव हो रहा है, जिसका 27 से 30 अप्रैल और 1 से 4 मई तक असर देखने को मिलेगा। इस दौरान चमक-गरज के साथ बारिश और आकाशीय बिजली चमकने या गिरने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- भोपाल के बरखेड़ा पठानी का नाम बदला, आज से कहलाएगा ‘लाल बहादुर शास्त्री नगर’

ये भी पढ़ें- स्वास्थ्य मंत्री के नाम पर करोड़ो रुपए की ठगी, फर्जी लेटर हेड बनाकर किया ऐसा काम, पीड़ितों को दी धमकी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें