MP Weather Alert

प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश-आंधी का अलर्ट जारी, एक साथ एक्टिव हुए कई सिस्टम

MP Weather Alert चक्रवाती तूफान का असर, कई सिस्टम एक्टिव, 30 जिलों में भारी बारिश-आंधी का अलर्ट, 3-4 दिनों में मानसून की एंट्री

Edited By :   Modified Date:  June 21, 2023 / 04:58 PM IST, Published Date : June 21, 2023/4:58 pm IST

MP Weather Alert: चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ के प्रभाव से अगले 4 दिन तक प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है। आज बुधवार को भोपाल, ग्वालियर-जबलपुर समेत प्रदेश के 31 जिलों बारिश के आसार है। अगले 24 घंटे में दो इंच से ज्यादा बारिश और हवा की रफ्तार 60Km प्रतिघंटा या इससे ज्यादा रह सकती है। अनुमान है कि एक हफ्ते के अंदर मानसून प्रदेश में दस्तक दे सकता है। वहीं 25 जून से फिर प्री-मानसून गतिविधियां सक्रिय होने से ग्वालियर में बारिश के आसार है।

आज ग्वालियर-चंबल संभाग में भारी बारिश का अलर्ट

MP Weather Alert: एमपी मौसम विभाग के अनुसार, आज बुधवार को भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, कटनी, पन्ना, दमोह, सागर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भारी बारिश होने की संभावना है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर में भी मौसम बदला रहेगा। अगले दो से तीन दिन में मानसून प्रदेश में दस्तक दे सकता है। अगले दो-तीन दिन तक ग्वालियर-चंबल में भारी बारिश होने का अलर्ट जताया है, जबकि भोपाल, उज्जैन, सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम, सागर संभाग में भी तेज बारिश होगी। भोपाल में 21 से 24 जून तक तेज और हल्की बारिश हो सकती है।

40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं

MP Weather Alert: एमपी मौसम विभाग के अनुसार, आज ग्वालियर सहित आसपास के जिलों में हल्की से लेकर भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है। अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, शिवपुरी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। कहीं-कहीं 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चल सकती हैं। चक्रवात परिसंचरण से जबलपुर सहित संभाग के आस-पास के जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ कहीं-कहीं गरज के साथ बूंदाबांदी या धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। इंदौर में अगले दो दिन बादल छाने के साथ बूंदाबांदी होगी और 23 व 24 जून को वर्षा होने की संभावना है

24 जून तक इन जिलों में बारिश का अलर्ट

MP Weather Alert: एमपी मौसम विभाग के अनुसार, 21 जून को भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, कटनी, पन्ना, दमोह, सागर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में बारिश की संभावना है। 22 जून को भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, हरदा, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और पन्ना में बारिश के आसार है। 23 जून को नर्मदापुरम, बैतूल, देवास, शाजापुर और आगर-मालवा और 24 जून को उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, गुना और अशोकनगर में बारिश की चेतावनी है।

क्या कहता है मौसम का पूर्वानुमान

MP Weather Alert: एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में निम्न दवाब क्षेत्र दक्षिणी पश्चिमी उत्तर प्रदेश व उत्तरी मध्य प्रदेश पर केंद्रित है। इसके आसपास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ। अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अवदाब के रूप राजस्थान से होता हुआ पूर्वी-उत्तर-पूर्वी दिशा में आगे बढ़ रहा है। बिहार और उसके आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बन गया है। इस चक्रवात से लेकर विदर्भ तक एक ट्रफ लाइन बनी है, जो झारखंड, छत्तीसगढ़ एवं पूर्वी मध्यप्रदेश से होकर गुजर रही है, जिसके चलते बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी आ रही है।

ये भी पढ़ें- पेंशनर्स के लिए बड़ा अपडेट, नई पेंशन योजना में होगा सुधार, ऐसे उठा पाएंगे इसका लाभ

ये भी पढ़ें- अब 15 रुपए में मिलेगा सस्ता और ताजा खाना, ट्रेन में सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें