CG Chandni Bhardwaj JCC: बागी बेटी को जोगी का सहारा.. बिलासपुर के इस सीट से दिया मौक़ा, समझे पूरा नफ़ा-नुकसान.. | CG Chandni Bhardwaj JCC

CG Chandni Bhardwaj JCC: बागी बेटी को जोगी का सहारा.. बिलासपुर के इस सीट से दिया मौक़ा, समझे पूरा नफ़ा-नुकसान..

जारी सूची के अनुसार कोटा से रेणु जोगी जेसीसी की प्रत्याशी होंगी। वहीं अकलतरा से ऋचा जोगी को मैदान में उतारा गया है। कसडोल से मनहरण गुरुसाई और गुंडरदेही से आरके रॉय उम्मीदवार होंगे।

Edited By :   Modified Date:  October 25, 2023 / 05:59 PM IST, Published Date : October 25, 2023/5:59 pm IST

मस्तूरी : जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ यानी जोगी की पार्टी ने छत्तीसगढ़ विधासभा के चुनावों में अपना पिछ्ला प्रदर्शन दोहराने कमर कस ली है। पार्टी के सुप्रीमो अमित जोगी लगातार प्रदेश के अलग-अलग इलाको में दौरे कर रहे है। वह सीधे तौर पर भाजपा और कांग्रेस की मौजूदा सरकार को ललकार रहे है। अमित जोगी भाजपा और कांग्रेस के बीच पति-पत्नी का रिश्ता होने का दावा कर रहे है। उनका यह भी दावा है कि दोनों पार्टियों छत्तीसगढ़ को लूटने में लगी हुई है।

वही आज जनता कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के एक नई लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में जेसीसी (जे) ने 11 उम्मीदवारों के नाम तय किये है। इनमे प्रेमनगर, पाली-तानाखार, कोटा, बिलासपुर, मस्तूरी, अकलतरा, जैजैपुर, कसडोल, रायपुर (ग्रामीण), गुंडरदेही और भिलसीनगर विधानसभा के नामा शामिल है।

Ambikapur BJP Candidate: कौन है BJP उम्मीदवार राजेश अग्रवाल जो दे रहे टीएस सिंहदेव को सीधी चुनौती?.. बता रहे कैसे खिलेगा इस बार माँ महामाया की नगरी में कमल

बात करें मस्तुति विधानसभा सीट की तो यहाँ से जेसीसी ने भाजपा की बागी नेत्री चांदनी भारद्वाज को मैदान में उतारा है। चांदनी जांजगीर चाम्पा की पूर्व सांसद और भाजपा नेत्री कमला देवी पाटले की बेटी है। चांदनी मौजूदा वक़्त में मस्तूरी क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य भी हैं। वह मस्तूरी विधानसभा से भाजपा की मजबूत दावेदार थी लेकिन यहाँ से बीजेपी ने अपने पूर्व मंत्री कृष्णमूर्ति बाँधी को उम्मीदवार बनाया है। बाँधी की टिकट फाइनल होते ही चांदनी ने इस्तीफा दे दिया था और जेसीसी का दामन थाम लिया था। आज जेसीसी ने मस्तूरी के लिए उनके नाम का औपचारिक ऐलान भी कर दिया। देखना दिलचस्प होगा कि चांदनी भाजपा और कांग्रेस को किस हद तक चुनौती पेश कर पाती है।

सास-बहु का नाम फाइनल

जारी सूची के अनुसार कोटा से रेणु जोगी जेसीसी की प्रत्याशी होंगी। वहीं अकलतरा से ऋचा जोगी को मैदान में उतारा गया है। कसडोल से मनहरण गुरुसाई और गुंडरदेही से आरके रॉय उम्मीदवार होंगे।

CG Vaishalinagar Assembly News: एक लाख से ज्यादा लाशों का कर चुके है अंतिम संस्कार.. अब कूद गए है चुनावी मैदान में, जाने कौन है ये अनोखा उम्मीदवार

ये है अन्य नाम

इसी तरह जैजैपुर से टेकचंद चंद्रा को जेसीसीजे का प्रत्याशी घोषित किया गया है। इनके अलावा प्रेम नगर से जगलाल सिंह देहाती, पाली तानाखार से छत्रपाल सिंह कंवर, बिलासपुर से अखिलेश पांडे, रायपुर ग्रामीण से मनोज बंजारे, गुंडरदेही से राजेंद्र कुमार राय, भिलाई नगर से जहीर खान को टिकट दिया गया है।

मस्तूरी में वर्ग समीकरण

मस्तूरी की कुल जनसंख्या 4 लाख 29 हजार के करीब हैं। इस सीट पर अनुसूचित जाती वर्ग की आबादी 70 प्रतिशत है. वही अनुसूचित जनजाति वर्ग की मौजूदगी यहां नगण्य हैं। इसी तरह अन्य पिछड़ा वर्ग 20 प्रतिशत है जबकि जनरल 10 फीसद हैं। एससी बाहुल्य होने के बावजूद यहाँ हार और जीत का फैसला अन्य पिछड़ा वर्ग के मतदाता करते है।

मस्तूरी में मतदाताओं की संख्या:

मस्तूरी विधानसभा सीट पर कुल 2,90,162 मतदाता है। जिसमें पुरुष मतदाता 1,47,423 हैं। वहीं, महिला मतदाता की संख्या इस सीट पर 1,42,739 है। यहां महिला और पुरुष मतदाताओं की संख्या में ज्यादा अंतर नहीं है।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

अब जुड़े IBC24 के WhatsApp Channel से

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें