himachal pradesh election result on EC mobile app and portal 

Himachal Election 2022: पहली बार निर्वाचन आयोग के इस मोबाइल एप और पोर्टल से तुरंत जान सकेंगे चुनावी रिजल्ट

Himachal Election 2022: जी हां आपको हिमाचल प्रदेश चुनाव का रिजल्ट जानने के लिए अखबार या TV का सहारा नहीं लेना पड़ेगा।

Edited By: , December 6, 2022 / 12:02 AM IST

Himachal Election 2022: जी हां आपको हिमाचल प्रदेश चुनाव का रिजल्ट जानने के लिए अखबार या TV का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। आप निर्वाचन आयोग के  मोबाइल एप और पोर्टल से तुरंत जानकारी ले सकेंगे।  चुनाव आयोग हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव नतीजे जानने के लिए किसी भी काउंटिंग सेंटर के बाहर स्क्रीन नहीं लगाएगा। मतगणना केंद्रों के बाहर लगने वाली भीड़ को कम करने के लिए चुनाव आयोग ने यह कदम उठाया है। चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के चुनाव नतीजे जानने के लिए लोगों को चुनाव आयोग के मोबाइल एप और पोर्टल की मदद लेनी पड़ेगी।

read more : Brahmanand Netam Update News: बीजेपी कार्यकर्ताओं के आगे ‘पुलिस ने टेके घुटने’!, ब्रम्‍हानंद नेताम को बिना लिए वापस लौटी झारखंड पुलिस, ये रही बड़ी वजह

हर मतगणना कें द्र में पचास अधिकारी और कर्मचारी तैनात रहेंगे। एक मतगणना केंद्र में 10 से 15 मतगणना टेबल लगाए जाएंगे। एक मतगणना टेबल में मतगणना सुपरवाइजर और एक सहायक की तैनाती रहेगी। इनके अलावा मौके पर प्रत्याशियों के अधिकृत एजेंट भी मौजूद रहेंगे। नतीजे घोषित होने के बाद रिटर्निंग आफिसर प्रत्याशियों के एजेंटों के हस्ताक्षर भी कराएंगे, ताकि किसी भी विवाद से बचा जा सके। जिला चुनाव अधिकारी मतगणना कें द्रों में स्टैंड वाई स्टाफ भी चुनाव ड्यूटी में रखेंगे।

read more : Brahmanand Netam: ब्रम्हानंद नेताम की हिरासत को लेकर गरमाई छत्तीसगढ़ की सियासत, बृजमोहन ने भरी हुंकार, हाराडुला गांव पहुंचे 

Himachal pradesh election 2022 : मतगणना 8 नवंबर की सुबह 8:00 आरंभ कर दी जाएगी और रुझान सुबह 11:00 बजे आने शुरू हो जाएंगे। इस बार चुनाव नतीजे जानने के लिए वोटरों को वोटर हेल्पलाइन एप से मदद लेनी पड़े़गी और पल-पल के नतीजे मिलते रहेंगे। रिजल्ट ईसीआई.जीओवी.इन में देखे जा सकते हैं। निर्वाचन आयोग की वोटर टर्न आउट एप पर भी जिलों के सभी विधानसभा क्षेत्रों के नतीजे देखे जा सकते हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि चुनाव नतीजों के लिए मतगणना केंद्र के बाहर चुनाव आयोग कोई स्क्रीन नहीं लगाएगा। चुनाव नतीजे आयोग के पोर्टल से जान सकेंगे।