Electric bike-scooter will become expensive from 1st June

इस दिन से महंगे हो जाएंगे Electric Bike-Scooter, सरकार ने की सब्सिडी में कटौती

Electric bike-scooter : अगर दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की बात की जाए तो उनकी कीमतें और ज्यादा बढ़ने वाली है क्योंकि केंद्र सरकार ने

Edited By :   Modified Date:  May 22, 2023 / 02:39 PM IST, Published Date : May 22, 2023/2:39 pm IST

नई दिल्ली : Electric bike-scooter : मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक वाहन काफी महंगे हैं। हालांकि, सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी दी जाती है। लेकिन, सब्सिडी के बावजूद इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत ICE (इंटरनल कम्बस्शन इंजन) वाले वाहनों की तुलना में ज्यादा है। अब अगर दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की बात की जाए तो उनकी कीमतें और ज्यादा बढ़ने वाली है क्योंकि केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर मिलने वाली सब्सिडी में कटौती की है। नई घटी हुई सब्सिडी 1 जून, 2023 से लागू होगी।

यह भी पढ़ें : पेड़ से टकराई बारातियों से भरी कार, चार लोगों ने तोड़ा दम, अन्य तीन घायल 

Electric bike-scooter : भारी उद्योग मंत्रालय ने ऐलान किया है कि सब्सिडी की रकम 15000 रुपये प्रति किलोवाट के बजाय अब 10000 रुपये प्रति किलो वाट होगी। सरकार ने सब्सिडी में 5000 रुपये प्रति किलोवाट की कटौती है। यह 1 जून से लागू हो जाएगी. मंत्रालय ने नोटिफिकेशन में कहा है कि घटी हुई सब्सिडी 1 जून के बाद रजिस्टर्ड होने वाले इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स पर लागू होगी। यानी, अगर कोई इस मई के महीने में इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदता है तो वह कुछ पैसे बचा सकेगा।

यह भी पढ़ें : सट्टा खेलने सटोरिए ने अपनाई ये तरकीब, मां-बाप के घर से निकलते ही कर दिया बड़ा कांड, जानकर हो जाएंगे हैरान 

क्या होगा सरकार के इस फैसले का असर

Electric bike-scooter : सरकार के इस फैसले का असर सीधा उन लोगों की जेब पर पड़ेगा जो इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदना चाह रहे हैं क्योंकि अब उन्हें कम सब्सिडी मिलेगी। कम सब्सिडी मिलने के कारण दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन के लिए उन्हें ज्यादा कीमत चुकानी होंगी। इससे इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री पर भी असर पड़ सकता है क्योंकि पहले से ही लोगों को इस बात की शिकायत है कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन महंगे हैं।

अब सब्सिडी में कटौती के बाद इनकी कीमतें और बढ़ेंगी, जिससे हो सकता है कि लोग इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदते समय एक बार फिर से विचार करना चाहें और अंत में ना खरीदने का फैसला ले. हो यह भी सकता है कि कंपनियां अपने ई-दोपहिया वाहनों की कीमत कम रखने के लिए उनमें फीचर्स कम देना शुरू कर दें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें