Have you ever booked from this fake site?

कहीं आपने तो नहीं की इस फर्जी साइट से बुकिंग? ओला बुक करने के नाम पर करोड़ों की ठगी…

Have you ever booked from this fake site? कहीं आपने तो नहीं की इस फर्जी साइट से बुकिंग? ओला बुक करने के नाम पर करोड़ों की ठगी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : November 14, 2022/9:21 pm IST

booked from this fake site: नई दिल्ली। ओला ने पिछले महीने दिवाली के दिन अपना एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 Air लॉन्च किया था। इस स्कूटर को खरीदने के लिए हजारों ग्राहकों ने ऑनलाइन बुकिंग भी की होगी। लेकिन, क्या आपने बुकिंग अमाउंट को सही जगह जमा किया है? आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं, तो आपको

बता दें कि ओला स्कूटर बुक करने के नाम पर करोड़ों की ठगी करने का मामला सामने आया है। साइबर ठगों ने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर बुक करने के नाम पर कई ग्राहकों को अपना शिकार बनाया। जानकारी के मुताबिक सभी आरोपी देश के अलग-अलग राज्यों में बैठकर ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने के नाम पर ठगी कर रहे थे।

Read more: अब बिना फोन नंबर के चला सकेंगे WhatsApp! जानें इस धांसू फीचर के डिटेल्स 

ओला की फर्जी वेबसाइट से करते थे ठगी
दिल्ली पुलिस ने मीडिया को बताया कि फर्जीवाड़ा करने वाली इस गैंग ने कम से कम 1,000 लोगों को अपना शिकार बनाया है। जानकारी के मुताबिक बेंगलुरु में रहकर दो आरोपियों ने ओला की एक फेक वेबसाइट डिजाइन की थी, जिसके जरिए वेबसाइट पर विजिट करने वाले लोगों को ठग अपने जाल में फंसा लेते थे।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, जैसे ही ग्राहक ओला ई-स्कूटी के बारे में जानकारी लेने के लिए गूगल पर सर्च करते थे, तो उन्हें यही फर्जी वेबसाइट दिखती थी। इसके बाद ठग गैंग के सभी शातिर ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने के नाम पर लोगों से पैसा जमा करवाते थे।

Read more: किशोरी को बंधक बनाकर करा रहे थे घिनौना काम, वीडियो वायरल होते ही पुलिस ने लिया बड़ा एक्शन 

इस ​तरह किया गया ठगी
booked from this fake site: मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ग्राहक जैसे ही इस फर्जी वेबसाइट को ओपन कर अपनी डिटेल सबमिट करते थे, उसके तुरंत बाद बेंगलुरु में बैठे दो ठग ग्राहकों की डिटेल और उनके मोबाइल नंबर दूसरे राज्यों में मौजूद गैंग के अन्य साथियों को साझा कर देते थे। इसके बाद ग्राहकों को फोन कर ओला स्कूटर बुक करने के नाम पर 499 रुपये बुकिंग अमाउंट के तौर पर ट्रांसफर करने के लिए कहा जाता था।

ग्राहक जैसे ही 499 रुपये ट्रांसफर कर देता था, उसके बाद ठग स्कूटर के इंश्योरेंस, टैक्स और ट्रांसपोर्टेशन चार्जेस के नाम पर एक ग्राहक से 50,000 से 70,000 रुपये वसूल लेते थे। इसी तरह ठगों ने कम से कम 1,000 लोगों को अपना शिकार बनाया और करीब 5 करोड़ से ज्यादा की ठगी की है। फिलहाल, दिल्ली पुलिस ने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर स्कैम करने के आरोप में 20 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें