Amount will be released in 30 days on death from Corona, 50 thousand compensation has been announced

कोरोना से मौत पर 30 दिन में जारी होगी राशि, 50 हजार मुआवजे का किया गया है ऐलान

Amount will be released in 30 days on death from Corona, 50 thousand compensation has been announced

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:57 AM IST, Published Date : September 23, 2021/2:58 pm IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से जिन लोगों की मौत हुई है, उनके परिवार को मुआवजा देने को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है। केंद्र ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में बताया कि कोरोना से मौत पर परिवार को 50 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। इसके लिए कोरोना से मौत का सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य होगा।

पढ़ें- स्पा सेंटर्स के लिए नई गाइडलाइन, मालिश करने के लिए डिग्री या डिप्लोमा अनिवार्य, ग्राहकों को दिखानी होगी आईडी, दरवाजों में कुंडी बैन

NDMA की तरफ से जारी निर्देश में यह भी कहा गया है कि मुआवजे का वितरण जिला आपदा प्रबंधन अथॉरिटी के जरिए होगा। मृतक के परिवार की तरफ से आवेदन मिलने के 30 दिन के भीतर DDMA उसका निपटारा कर देगा। मुआवजा आधार लिंक्ड डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर प्रक्रिया से होगा।

पढ़ें- मध्यप्रदेश परिवहन अमला शिकायत निवारण में नंबर वन, अगस्त 2021 की ग्रेडिंग में मिला पहला स्थान

केंद्र सरकार ने मुआवजे के अलावा कोर्ट को यह भी बताया कि कोरोना से हुई मौतों को लेकर शिकायतों के समाधान के लिए भी एक कमेटी गठित की जाएगी। यह कमेटी जिला स्तर पर काम करेगी। इसमें उन लोगों को भी शामिल किया गया है जो कोरोना के राहत बचाव कामों में जुटे थे।

पढ़ें- 300 रुपए लीटर बिक रहा बकरी का दूध.. बड़ी वजह आई सामने.. डॉक्टर्स ने भी माना

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को जून में आदेश दिया था कि वो कोरोना की वजह से मरने वाले लोगों के परिजनों को मुआवजे के भुगतान के लिए गाइडलाइन बनाए। सुप्रीम कोर्ट ने NDMA को इसके लिए 6 हफ्ते का वक्त दिया था। मुआवजे की रकम भी NDMA को ही तय करना था।