अक्टूबर में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक ! जान लें ये तारीखें नहीं तो त्यौहारी सीजन में हो जाएगी परेशानी | Banks will be closed for 14 days in October! Know these dates otherwise there will be trouble in the festive season

अक्टूबर में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक ! जान लें ये तारीखें नहीं तो त्यौहारी सीजन में हो जाएगी परेशानी

ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा के बावजूद कई सारे काम बैंक बंद होने से रुक जाते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा निर्देशों के मुताबिक देश में सभी सरकारी और प्रायवेट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : September 26, 2021/4:37 pm IST

नईदिल्ली । ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा के बावजूद कई सारे काम बैंक बंद होने से रुक जाते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा निर्देशों के मुताबिक देश में सभी सरकारी और प्रायवेट बैंक रविवार को बंद रहते हैं। महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी सभी बैंक बंद रहते हैं। वहीं साल में कुछ खास मौकों (फेस्टीवल) पर भी बैंक बंद रहते हैं।

इस बार अक्टूबर के महीने में बैंक कई दिनों के लिए बंद रहेंगे, इसकी जानकारी आप नोट कर लें, नहीं तो आपको त्यौहारी सीजन में पैसे की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

read more: ‘‘जब भारतीय प्रधानमंत्री एवं अमेरिकी राष्ट्रपति ने दावा किया कि नूयी तो हमारी तरफ से हैं’’

महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को सभी बैंक बंद रहते हैं, लेकिन 2 अक्टूबर को पहला शनिवार है, इस दिन बैंक बंद रहेंगे क्योंकि 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती है। 2 अक्टूबर नेशनल राष्ट्रीय अवकाश होने की वजह से इस दिन अन्य संस्थानों के साथ बैंक भी बंद रहेंगे। वहीं 3 अक्टूबर को रविवार होने के कारण छुट्टी रहेगी।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 6 अक्टूबर यानी बुधवार को पब्लिक हॉलिडे होने के कारण बैंक बंद रहेंगे, 9 अक्टूबर को पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे, क्योंकि महीने का दूसरा शनिवार है, 10 अक्टूबर को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।

read more: अक्टूबर-नवंबर में 30 कंपनियां आईपीओ के जरिये जुटा सकती हैं 45,000 करोड़ रुपये

अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में नवरात्र शुरु हो रहे हैं। नवरात्र के मौके पर कोलकाता में 12 और 13 अक्टूबर को बैंकों की अवकाश रहेगा है। 14 अक्टूबर को चेन्नई में बैंक बंद रहेंगे। 15 अक्टूबर को दशहरा के दिन पूरे देश में बैंकों का कामकाज बंद रहता है। वहीं 17 अक्टूबर को रविवार होने के कारण सभी बैंक बंद रहेंगे।

19 अक्टूबर को पैंगबर हजरत मुहम्मद साहब का जन्मदिवस है, जिसके कारण कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। वहीं 20 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती है, जिसके कारण कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे। 23 अक्टूबर को चौथा शनिवार है इस वजह से बैंकों में ताला लगा रहेगा। 24 अक्टूबर को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।