New Wage Code Update 2021 : सरकारी और निजी कर्मचारियों को बड़ा झटका

सरकारी और निजी कर्मचारियों को बड़ा झटका, कम होने वाली है इन हैंड सैलरी, न्यू वेज कोड ने बढ़ाई टेंशन, देखें डिटेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : July 26, 2021/5:35 pm IST

New Wage Code Update 2021

New Wage Code Update 2021 : सातवां वेतनमान की सिफारिशें लागू होने के बाद वेतन में भी भारी इजााफे की उम्मीद लगाए बैठे कर्मचारियों को झटका लग सकता है। यदि आप सोच रहें हैं कि आपकी सैलरी बढ़ने के बाद आपकी टेक होम सैलरी बढ़ गई है तो आपको बहुत ज्यादा खुश होने की जरुरत नहीं है। दरअसल नया वेज कोड (New Wage Code) लागू होने के बाद आपकी टेक होम सैलरी तो घट जाएगी। इसके अलावा टैक्स की वृद्धि भी हो जाएगी।

Read More News:   Prem Shayari – प्रेम शायरी : सबसे सुन्दर प्रेम शायरी

50 फीसदी से अधिक नहीं हो सकते भत्ते
किसी भी कर्मचारी का कुल ववेतन CTC होता है। इसमें तीन से चार बाग समाहित होते हैं। बेसिक सैलरी, हाउस रेंट अलाउंस (HRA),PF, ग्रेच्युटी और पेंशन और टैक्स बचाने वाले भत्ते जैसे- LTA और एंटरटेनमेंट अलाउंस, भी इसमें शामिल होते हैं। अब नए वेज कोड लागू होने के बाद ये निश्चित किया गया है कि कुल भत्ते, कुल सैलरी से किसी भी दशा में पर 50 फीसदी से अधिक नहीं हो सकते। इसको एक उदाहरण सेस समझा जा सकताहै। जैसे यदि किसी कर्मचारी का वेतन 60,000 रुपये महीना है, तो उसकी बेसिक सैलरी 30,000 रु होनी चाहिए और बाकी के 30,000 रु को उसके भत्ते में शामिल करना चाहिए। इस स्थिति में कई निजी कंपनियों या सरकारी क्षेत्रों में नए वेज कोड के नियमों को लागू करने के लिए कई भत्तों में कटौती भी करनी पड़ेगी।

Read More News:  T20 मैच में भारत का विजयी आगाज, श्रीलंका को 38 रनों से हराया

पेंशन अकाउंट में ज्यादा ज्यादा पैसा

पेंशन अकाउंट में अब पहले से अधक रकम जमा होगी। दरअसल pf और ग्रेच्युटी सीधे तौर पर कर्मचारी की बेसिक सैलरी से संबंधि होते हैं। ऐसे में बेसिक सैलरी बढ़ने से इन दोनों भागों का योगदान भी बढ़ जाएगा। इससे सेवानिवृत्ति फंड तो बढ़ेगा लेकिन उसके इन हैंड सैलरी घट जाएगी, क्योंकि अब एक बड़ा हिस्सा PF और ग्रेच्युटी में जाने लगेगा। इसको भी एक उदाहरण से समझते हैं। यदि किसी कर्मचारी की सैलरी 1 लाख रु है, तो और इस समय उसकी बेसिक सैलरी 30,000 रु है, कर्मचारी और कंपनी दोनों ही 12-12 फीसदी रकम का योगदान PF में करते हैं, यानी दोनों ही 3600 रु का योगदान करते हैं। तो कर्मचारी के हाथ में आया वेतन 92800 रु आएगा। अब यदि बेसिक सैलरी बढ़कर 50,000 रु हो जाएगी, तब इन हाथ में आया वेतन 88000 रु होगा। इस तरह हर महीने 4800 रु इन हैंड सेलरी कम हो जाएगी। वहीं ग्रेच्युटी की रकम बढ़ जाएगी।

Read More News:  दुबई और बैंकॉक जाकर रहना चाहता था विजय माल्या की तरह, आरोपी की बात सुनकर पुलिस भी रह गई दंग

अब लगेगा और अधिक टैक्स 
न्यू वेज कोड लागू होने के बाद कर्मचारियों का वेतन सिस्टम बदल जाएगा। इस स्थिति में अधिक टैक्स कटौती होगी। जितना अधिक वेतन होगा उतनी अधिक कटौती होगी। दरअसल अब सभी भत्तों को CTC के 50 फीसदी के अंदर ही नियंत्रित करना होगा। कम आय वालों पर टैक्स वृद्धि कम होगी । कम वेतन वालों के लिए PF का योगदान बढ़ेगा, उन्हें सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख तक के योगदान पर टैक्स डिडक्शन मिलेगा इससे उनकी टैक्स देनदारी घटेगी।