फसल बीमा योजना में केंद्र ने किया बड़ा बदलाव, अब इन किसानों को भी मिलेगाा लाभ

फसल बीमा योजना में केंद्र ने किया बड़ा बदलाव, अब इन किसानों को भी मिलेगा बीमा का लाभ

big change in the fasal bima scheme, now you can easily get benefits: फसल बीमा योजना में केंद्र ने किया बड़ा बदलाव, अब इन किसानों को भी मिलेगा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 12:03 AM IST, Published Date : September 21, 2022/9:37 am IST

भोपाल। fasal bima scheme : किसानों को केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में केंद्र सरकार ने संसोधन किया कर दिया है। अब पटवारी हल्के में 100 नहीं 50 हेक्टेयर फसल होने पर भी फसल बीमा का लाभ मिलेगा। अब 1 पटवारी हल्के में फसल बीमा के लिए 50 हेक्टेयर के क्षेत्र में फसल होना काफी है। अभी यह सीमा 100 हेक्टेयर है, इसके चलते अनेक किसान बीमा से वंचित हो रहे थे।

Read More : आज ठप रहेगा काम-काज, 16 सूत्रीय मांगो को लेकर सड़क पर उतरे निगम कर्मचारी, आयुक्त कमिश्नर पर लगाया बड़ा आरोप

मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि सरकार ने अधिकतम किसानों को फसल बीमा योजना से लाभान्वित करने के लिये पटवारी हल्के में बोई जाने वाली फसल की न्यूनतम 100 हेक्टेयर की सीमा को घटाकर 50 हेक्टेयर कर दिया है। कृषि मंत्री ने कहा कि खरीफ और रबी 2022-23 के लिये पटवारी हल्के में बोई जाने वाली फसल की न्यूनतम सीमा अब 50 हेक्टेयर होगी। इससे छोटी जोत के किसानों को भी बोई जाने वाली फसलों का लाभ बीमा योजना में मिल सकेगा।

Read More : हैवान बना पिता! बेटे ने नहीं किया काम तो 12 साल के मासूम को लगा दी आग, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

पहले यह सीमा 100 हेक्टेयर होने से पटवारी हल्के में कुछ किसान फसल बीमा योजना के लाभ से वंचित रह जाते थे। कमल पटेल ने किसानों के हित में लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का प्रदेश के किसानों की ओर से जताया है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें