किन-किन स्थानों पर स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किया जा रहा है? जानिए शिक्षा मंत्री ने रमन सिंह के सवाल पर क्या जवाब दिया

जानिए शिक्षा मंत्री ने रमन सिंह के सवाल पर क्या जवाब दिया In which places Swami Atmanand English Medium School is being started?

Edited By: , July 30, 2021 / 11:38 PM IST

रायपुर: पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने विधानसभा के प्रश्नकाल में आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को लेकर सवाल उठाए। उन्होंने पूछा कि शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए प्रदेश के किन-किन स्थानों पर स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किया जा रहा है? क्या इन स्कूलों का सीबीएसई के तहत पंजीयन हो चुका है?

Read More: ‘मूंग’ गर्म है! बीजेपी ने पूछा- कमलनाथजी बताएं कि उनकी सरकार थी तब उन्होंने किसानों के लिए क्या किया?

स्कूल शिक्षा एवं आदिम जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया कि प्रदेश में साल 2020-21 में अंग्रेजी माध्यम के 52 स्कूल और 2021-22 में 119 स्कूल शुरू किया गया। इस तरह कुल 171 स्कूल संचालित हो रहा है। इन स्कूलों में छत्तीसगढ़ के सिलेबस के तहत अध्ययन के लिए छात्रों को प्रवेश दिया गया है। शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति प्रतिनियुक्ति की कार्रवाई अभी प्रक्रियाधीन है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि 5 हजार 598 पद प्रतिनियुक्ति और संविदा से भरे जा रहें हैं। जो अंग्रेजी जानता हो, जिनकी अहर्ता हो उनकी प्रतिनियुक्ति की जा रही है।

Read More: मुद्दों की गूंज…विवाद की आंच! विपक्ष के प्रश्नों का जवाब नहीं दे पाई सरकार, तो क्या रहा मानसून सत्र का सार?

रमन सिंह ने कहा कि 5 हजार शिक्षकों को हिंदी मीडियम स्कूलों से निकाल देंगे तो उन स्कूलों स्थिति क्या होगी ? दुर्ग, भिलाई और पाटन में 6 स्कूल खोल रहें हैं, लेकिन कई आदिवासी क्षेत्र में एक भी स्कूल नहीं है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी ब्लॉक में स्कूल खोले जा रहें हैं।

Read More: दिग्गज क्रिकेटर ने किया सन्यास का ऐलान, रह चुके हैं टीम के कप्तान