This coin of 1 rupee can make you 10 millionaires, this is how the auction happens.

1 रुपए का ये सिक्का आपको बना सकता है 10 करोड़पति, ऐसे होती है नीलामी.. देखिए

This coin of 1 rupee can make you 10 millionaires, this is how the auction happens.

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : October 20, 2021/10:45 am IST

How to become millionaires hindi : नई दिल्ली। आज आपको हम ऐसे 1 रुपये के सिक्के के बारे में बता रहे हैं, जो आपको करोड़पति बना सकता है। 1 रुपये का यह सिक्का 10 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ। लेकिन यह सिक्का मामूली सिक्का नहीं था।

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल में फिर लगी आग, यहां 106 के पार हुआ पेट्रोल.. SMS के जरिए चेक करें अपने शहर में क्या है कीमत? 

जो सिक्का अंग्रेजों के जमाने का होगा और उस पर सन् 1885 मुद्रण हो तो आपको उसके लिए 10 करोड़ रुपये मिलेंगे। इसे आप ऑनलाइन नीलामी के लिए डाल सकते हैं।

पढ़ें- Sarkari Naukri: बैंक ऑफ इंडिया में बंपर भर्तियां, स्नातक, 10वीं और 8वीं पास के लिए सुनहरा अवसर.. सैलरी और आवेदन से जुड़ी जानकारी.. देखिए 

ऑनलाइन सेल में आप इस सिक्‍के की नीलामी कर 9 करोड़ 99 लाख रुपये तक जीत सकते हैं। आपके मन में ये सवाल जरूर होंगे कि आखिर इस एक सिक्के के लिए इतने पैसे देने वाले कहां मिलेंगे? इसके साथ ही जानते हैं इसकी नीलामी कहां करने से आपको ज्यादा मुनाफा मिलेगा। इसके अलावा नीलामी की पूरी प्रक्रिया भी आपको बताते हैं।

पढ़ें- पानी-पानी.. उत्तराखंड.. बारिश के कहर से अब तक 40 की मौत, छत्तीसगढ़ के भी पर्यटक फंसे

अगर आपके पास ऐसे सिक्के हैं और आप इन्हें बेचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें। सबसे पहले आप इस सिक्के की फोटो क्लिक करें और इसे साइट पर अपलोड करें। खरीदार सीधे आपसे संपर्क करेंगे। वहां से आप पेमेंट और डिलीवरी की शर्तों के अनुसार अपना सिक्का बेच सकते हैं. साथ ही यहां आप बारगेनिंग भी कर सकते हैं।

पढ़ें- बिजली कर्मचारी के अगवा बेटे को जिंदा जलाया, 50 लाख मांगी थी फिरौती, स्कूल संचालक सहित 2 गिरफ्तार

इसके साथ ही आप indiamart.com पर भी आप अपनी आईडी बना कर सिक्के की नीलामी कर सकते हैं. इसके लिए आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं. नीलामी के लिए आपको अपने सिक्के की फोटो शेयर करनी होगी. बहुत से लोग एंटीक सामान खरीदते हैं. कुछ लोग जो पुराने सिक्कों को इकट्ठे करते हैं वे आपको इसके लिए अच्छे पैसे दे सकते हैं.