पेट्रोल की राह पर चला टमाटर, राजधानी में 100.. तो साउथ में 160 रुपये किलो पहुंची कीमत | Tomatoes went on the path of petrol, 100 in the capital.. So in the South the price reached Rs 160 a kg

पेट्रोल की राह पर चला टमाटर, राजधानी में 100.. तो साउथ में 160 रुपये किलो पहुंची कीमत

पेट्रोल की राह पर चला टमाटर, राजधानी में 100.. तो साउथ में 160 रुपये किलो पहुंची कीमत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:13 AM IST, Published Date : November 24, 2021/4:03 am IST

tamato price in delhi

नई दिल्ली। रसोई की सबसे जरूरी और प्रिय सब्जी टमाटर (Tomato) की कीमत दिनों दिन बढ़ रही हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में इसके भाव 100 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए हैं। दक्षिण भारत में तो यह कुछ ज्यादा ही लाल हो गया है। चेन्नई में यह 160 रुपये किलो मिल रहा है। दरअसल, इस समय पूरे देश में शादी-ब्याह खूब हो रहा है। इस वजह से टमाटर की खपत बढ़ी है।

read more: नाबालिग ने रेप के बाद की महिला की हत्या, फिर दुष्कर्म का सबूत मिटाने प्राइवेट पार्ट में लगा दी आग

मंडी में टमाटर का होलसेल रेट 60 रुपये किलो है। यही रिटेल मार्केट में पहुंचते पहुंचते और लाल हो जाता है। इन दिनों रिटेल मार्केट में अच्छी क्वॉलिटी का टमाटर 100 रुपये किलो मिल रहा है। उनका कहना है कि अभी थोक मंडी में ही टमाटर की आवक घटी है। इस समय गाजीपुर मंडी में रोजाना सिर्फ 100 टन के आसपास टमाटर पहुंच रहा है।

read more: ‘वर्किंग वुमेन ट्रांजिट हॉस्टल’ का गृह प्रवेश, सीएम बघेल ने महिलाओं को सौंपी हॉस्टल के कमरों की चाबियां, कामकाजी महिलाओं ने जताया आभार

इस साल अधिक बारिश से देश के कई हिस्सों में टमाटर की फसल खराब हुई है। दिसंबर से नई फसल की उम्मीद है। अगले महीने कर्नाटक से टमाटर आना शुरू होगा, तब जाकर रेट में कुछ नरमी दिखाई दे सकती है। मंडी में किसी भी सब्जी या फल की आवक घटती है, तो उसकी डिमांड क्रिएट होती है। इसके बाद दाम बढ़ने शुरू हो जाते हैं। आंध्र प्रदेश में पहले 27 किलो टमाटर की खरीद खेत से 500 रुपये में होती थी जो अब यह 3,000 रुपये पहुंच गई है।

read more: रोजाना सिर्फ 2 रुपए करें जमा, मिलेगी 36 हजार रुपए, जानें मोदी सरकार की ये योजना

चेन्नई में टमाटर की कीमत 160 रुपये किलो तक पहुंच गई है। शहर की कोयमबेडु होलसेल मार्केट में मंगलवार को भी कम टमाटर की आवक हुई। पिछले 15 दिनों में यह सबसे कम आवक है। मंडावेली, मायलापुर और नंदनम के रिटेल बाजार में टमाटर 140 से 160 रुपये किलो मिल रहा है। एप बेस्ड ग्रॉसरी स्टार्टअप्स 120 रुपये टमाटर बेच रहे हैं।

टमाटर से पट गईं सड़कें, कीमतों में गिरावट के बाद किसानों ने फेंकी उपज