रेलवे में रद्द कर दी है 426 ट्रेनें.. यात्रा पर निकलने से पहले चेक कर लें पूरी लिस्ट

रेलवे ने रद्द कर दी हैं 426 ट्रेनें.. यात्रा पर निकलने से पहले चेक कर लें पूरी लिस्ट

रेलवे में रद्द कर दी है 426 ट्रेनें.. यात्रा पर निकलने से पहले चेक कर लें पूरी लिस्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : January 29, 2022/4:42 am IST

Canceled Train Lists : नई दिल्ली। देश भर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कोहरे के कारण भारतीय रेलवे पिछले कई दिनों से ट्रेनों को रद्द कर रहा है। रेलवे ने कई ट्रेनें कैंसिल कर दिया है। बता दें कि रेलवे ने बिहार, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों की करीब 426 ट्रेनें को रद्द कर दिया है।

पढ़ें- छात्रावास में कोरोना ब्लास्ट.. 8 छात्राएं निकली कोरोना पॉजिटिव.. अब सभी छात्राओं का कराया जा रहा टेस्ट

साथ ही 3 ट्रेन को रिशेड्यूल और करीब 6 ट्रेनों के रूट में बदलाव कर दिया है। इसलिए आप भी सफर करने से पहले अपनी ट्रेन का स्टेट्स जरूर चेक कर लें। इसके लिए आप वेबसाइट https://enquiry।indianrail।gov।in/mntes या NTES ऐप की मदद ले सकते हैं।

पढ़ें- देवर से प्यार कर बैठी भाभी, संबंध बनाते देख बड़े भाई ने उठाया ये खौफनाक कदम

मालूम हो कि कोई भी ट्रेन अगर 3 घंटे से ज्यादा लेट है और पैसेंजर उसमें सफर नहीं करता है। ऐसे में ट्रेन के रवाना होने से पहले उसका टीडीआर फाइल करना पड़ता है। इसके लिए उसे आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर लॉग इन करना होगा। फिर माय अकाउंट में जाएं और माय ट्रांजैक्शन विकल्प का चुनें फिर File TDR पर क्लिक करें। ऐसा करने से आपको आपका सारा पैसा वापस मिल जाएगा।

पढ़ें- ‘मोदी सरकार ने ‘देशद्रोह’ किया’.. पेगासस पर बड़े दावे को लेकर राहुल गांधी ने दिया बयान

ऐसे देखें कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट

बता दें कि आप घर पर बैठे ही अपीन ट्रेन का स्टेट्स चेक कर सकते हैं। आप सबसे पहले enquiry।indianrail।gov।in/mntes/ पर जाएं। यहां आपको स्‍क्रीन पर दाईं तरफ टॉप पैनल पर Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा, उसपर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने कई विकल्‍प आएंगे, जिनमें से एक रद्द की गई ट्रेनों का होगा। अगर आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो इस पर क्लिक करें।

पढ़ें- तृतीय-चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की 50% उपस्थिती के आदेश.. मंत्रालय और विभागाध्यक्ष कार्यालयों के संचालन के लिए निर्देश जारी