5G auction will be completed by the end of July, know when the services

जुलाई के अंत तक पूरी होगी 5G की नीलामी, जाने कब शुरू होगी सेवाएं

5G auction will be completed in July : देश की सबसे बड़ी पांचवीं पीढ़ी (5जी) की दूरसंचार सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई के अंत तक

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : June 15, 2022/10:18 pm IST

पेरिस : 5G auction Updates Hindi: देश की सबसे बड़ी पांचवीं पीढ़ी (5जी) की दूरसंचार सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है। वहीं 5जी सेवाएं इस साल सितंबर तक शुरू हो सकती हैं। केंद्रीय दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दे दी है। नीलामी 26 जुलाई से शुरू होगी।

यह भी पढ़े : राहुल के रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल टीमों को मिलेगा मेहनत का ईनाम, सीएम भूपेश करेंगे सम्मानित 

आज से शुरू हुई नीलामी की प्रक्रिया

5G auction will be completed in July : वैष्णव ने बातचीत में कहा, ‘‘5जी स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया आज शुरू हो गई। स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई के अंत तक पूरी होगी। दूरसंचार कंपनियां साथ-साथ इसके लिए ढांचा तैयार करने में जुटी हैं।

यह भी पढ़े : गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा ऐलान, इन नौकरियों में अग्निवीरों को मिलेगी प्राथमिकता 

अगस्त-सितंबर में शुरू हो सकती 5जी सेवाएं

5G auction will be completed in July : 5जी सेवाएं इस साल अगस्त-सितंबर में शुरू हो सकती हैं। वैष्णव ने कहा, ‘‘नीलामी समय पर शुरू हो रही है। नीलामी के लिए जुलाई का समय रखा गया था। 5जी सेवाएं शुरू करने की समयसीमा अगस्त-सितंबर है।’’ वैष्णव ने यहां प्रौद्योगिकी कार्यक्रम में भारतीय मंडप का उद्घाटन किया।

Read more: लेटेस्ट और ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां ​क्लिक करें