5g-service-launch-in-india know about 5G service 

5G के लिए किन-किन फोन्स में मिलेगी सर्विस, खरीदना होगा नया सिम कार्ड?, सभी जरूरी सवालों के यहां हैं जवाब

5G service launch : भारत में 5G सर्विसेस लॉन्च हो चुकी है। 4 जी के बाद अब 5G टेक्नोलॉजी के नए युग की शुरुआत हो चुकी है।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:11 PM IST

5G service launch : भारत में 5G सर्विसेस लॉन्च हो चुकी है। 4 जी के बाद अब 5G टेक्नोलॉजी के नए युग की शुरुआत हो चुकी है। इंडियन मोबाइल कांग्रेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सर्विस लॉन्च की है। इस मौके पर उन्होंने Jio, Airtel और Vi की 5G सर्विस का डेमो भी ट्राई किया। आज से भारत भी उन देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है, जहां 5G नेटवर्क मिलता है। बड़ी बात ये है कि अब आपके मन में 5जी को कई सवाल आ रहे होंगे।

जैसे -5G से जुड़े कई सवाल आपके भी मन में आ रहे होंगे। मसलन इसके लिए आपको क्या करना होगा और इसके बाद 4G का क्या है। ऐसे ही कुछ सवालों की एक लिस्ट हमने तैयार की है, जिसमें आपको 5G से जुड़ी कई जानकारियां एक जगह पर देने की कोशिश की गई है। आइए जानते हैं 5G सिग्नल के लिए आपको क्या-क्या करना होगा, तो यहां जानिए….

read more : कानपुर में बड़ा हादसा, श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्राली पलटी, 25 लोगों की मौत, मची अफरा-तफरी 

– फिलहाल, तो नहीं। हाल में ही एयरटेल के CEO के कंज्यूमर्स के नाम लिखे एक पत्र में इसकी जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था कि एयरटेल की सर्विस मौजूदा सिम कार्ड पर ही मिलेगी। इसके लिए कंज्यूमर्स को नया सिम कार्ड नहीं चाहिए होगा।

–  5G फोन की जरूरत होगी। वहीं दूसरे ब्रांड्स की बात करें, तो जियो और Vi यूजर्स को भी पुराने सिम कार्ड पर ही 5G की सर्विस यूज कर पाएंगे। हो सकता है बाद में टेलीकॉम कंपनियां धीरे-धीरे सिम कार्ड को अपडेट करें।

– एयरटेल की 5G सर्विस 8 शहरों में लाइव हो चुकी है। कंपनी ने आज से ही 5G सर्विस प्रोवाइड करना शुरू कर दिया है। अगर आप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बैंगलुरु, चेन्नई, वाराणसी, सिलिगुरी और हैदराबाद में रहते हैं, तो चुनिंदा जगहों पर 5G सर्विस ट्राई कर सकते हैं।

– सबसे पहले सवाल किसी के भी मन में आएगा कि उसके फोन में 5G सर्विस चलेगी या नहीं। इस बात का जवाब आपके मौजूदा फोन पर निर्भर करता है। अगर आप एक 4G स्मार्टफोन यूज करते हैं, तो इस पर 5G सर्विस यूज नहीं कर पाएंगे। वहीं आपका मौजूदा फोन 5G है, तो आपको सर्विस मिलेगी।

– एयरटेल ने बताया है कि मार्च 2024 तक देश भर में उनकी 5G सर्विस पहुंच जाएगी। हालांकि, जियो की बात करें तो कंपनी दिवाली तक चार शहर- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में अपनी सर्विस लाइव कर देगी। वहीं पैन इंडिया लेवल पर कंपनी अगले साल के अंत तक अपनी सर्विस को पहुंचा लेगी।

read more :  PAK NEWS: पूर्व प्रधानमंत्री के खिलाफ अरेस्ट वॉरेंट जारी, कभी भी हो सकते हैं गिरफ्तार, जानें असली वजह 

– Vi ने अभी तक 5G सर्विसेस लॉन्च करने की कोई तारीख का ऐलान नहीं किया है। कंपनी का कहना है कि वह कंज्यूमर्स की जरूरत के हिसाब से सर्विस लॉन्च करेंगी। शुरुआत में कंपनियों का प्लान देश के 13 शहरों में 5G सर्विस प्रदान करने का है।

इतने रु का रिचार्ज प्लान?

किसी भी टेलीकॉम कंपनी ने अभी तक अपने रिचार्ज प्लान का खुलासा नहीं किया है। ना ही इसकी टाइम लाइन बताई है कि प्लान्स कब तक लॉन्च होंगे। प्लान से पहले टेलीकॉम कंपनियां अपनी सर्विस को लाइव करेंगी। IMC 2022 में मुकेश अंबानी ने ये जरूर कहा है कि भारत में 5G सर्विसेस दूसरे देशों के मुकाबले अफोर्डेबल होंगी।

5G सिग्नल आने से लाभ

आपके दिमाग में यह सवाल भी आया होगा कि सिर्फ 5G सिग्नल आने से क्या होगा। इसका भी आप पर बहुत असर पड़ेगा। 5G सिग्नल पर आपको बेहतर कॉल और कनेक्टिविटी का विकल्प मिलेगा।