5G will be launched in these 13 cities of India in the new year

नए साल में भारत के इन 13 शहरों में होगी 5G की शुरुआत, दूरसंचार विभाग का बड़ा ऐलान

5G will be launched in these 13 cities of India in the new year

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : December 28, 2021/10:42 am IST

नई दिल्ली। देश के कई शहरों में 5जी लॉन्चिंग की तैयारी है। दूरसंचार विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि गुरुग्राम, बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे जैसे बड़े शहरों में 5जी पहले लॉन्च किया जाएगा और यह लॉन्चिंग ट्रायल तौर पर नहीं, बल्कि कमर्शियल तौर पर होगी। बता दें कि इन शहरों पहले से ही वोडाफोन आइडिया, जियो और एयरटेल अपने 5जी नेटवर्क का ट्रायल कर रहे हैं।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

देश में 5जी का ट्रायल पिछले दो साल से चल रहा है और मई 2022 तक देश में 5जी का ट्रायल चलेगा। 5जी की कमर्शियल लॉन्चिंग को लेकर पूरा देश इंतजार कर रहा है लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया था। अब दूरसंचार विभाग ने कहा है कि मेट्रो और बड़े शहरों में 5जी पहले लॉन्च किया जाएगा।

पढ़ें- 6 हजार से ज्यादा अवैध कॉलोनियां होंगे वैध, मध्यप्रदेश सरकार ने लिया बड़ा फैसला

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक 5जी के नए स्पेक्ट्रम की नीलामी मार्च-अप्रैल 2022 में होगी और उसके बाद 5जी नेटवर्क को लॉन्च किया जाएगा, हालांकि स्पेक्ट्रम की कीमत को लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है। यदि स्पेक्ट्रम की कीमत अधिक होगी तो 5जी के प्लान भी महंगे होंगे।

पढ़ें- बोलैंड के 6 विकेट, ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा टेस्ट और एशेज श्रृंखला जीती

बहुत महंगी हैं या नहीं, इस पर चर्चा हुई है। और मुझे लगता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कई चीजें की जा सकती हैं कि भारतीय लोगों के लिए कवरेज बनाने के लिए पैसा है, ”एरिक्सन में एशिया पैसिफिक के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मैग्नस इवरब्रिंग ने हाल ही में एक साक्षात्कार में द इंडियन एक्सप्रेस को बताया।

पढ़ें- कोरोना से ‘अंडरटेकर’ की चली गई जान.. ओवर कॉन्फिडेंस के चलते ले लिया था हल्के में