7th pay commission da latest news today 2022: GOVT Changes Rules DA

दिवाली से पहले सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा झटका, DA में बढ़ोतरी से पहले बदल दिया ये नियम

DA में बढ़ोतरी से पहले बदल दिया ये नियम! 7th pay commission da latest news today 2022: GOVT Changes Rules befor hike DA

Edited By: , September 22, 2022 / 04:13 PM IST

नई दिल्लीः 7th pay commission da latest news today 2022 सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद थी कि सरकार एक बार फिर दिवाली से पहले बड़ी सौगात का ऐलान करते हुए डीए में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी करेगी। लेकिन सरकार ने देशभर के 65 लाख कर्मचारियों को बड़ा झटका दे दिया है। जी हां सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की सेवा शर्तों और प्रमोशन के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। सरकार के इस बदलाव से सीधा कर्मचारियों की सैलरी पर असर होगा।

Read More: Janhvi Kapoor; एक्ट्रेस जान्हवी कपूर स्किन टाइट ड्रेस में कराया बोल्ड फोटोशूट, सोशल मीडिया पर शेयर की अपनी हॉट तस्वीरें 

7th pay commission da latest news today 2022 दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग की ओर से 20 सितंबर को जारी एक ऑफिस मेमोरेंडम में कहा गया है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर कर्मचारियों के न्यूतम सेवा शर्तों पर बदलाव किया गया है। डीओपीटी की तरफ से उम्‍मीद जताई गई कि प्रमोशन के लिए जरूरी बदलाव को उपयुक्त संशोधन करके भर्ती नियमों/सेवा नियमों में शामिल किया जा सकता है।

Read More: दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों की हड़ताल खत्म, सीसीएम और डीएफओ से मांगों को लेकर मिला आश्वासन 

इसके लिए सभी मंत्रालयों/विभागों से उचित प्रक्रिया का पालन करते हुए भर्ती नियमों में जरूरी बदलाव का भी अनुरोध किया गया। संशोधित नियमों के तहत लेवल 1 और लेवल 2 के ल‍िए तीन साल की सर्विस होना जरूरी है। वहीं लेवल 6 से लेवल 11 के लिए 12 साल की सेवा जरूरी है। हालांकि, लेवल 7 और लेवल 8 के लिए महज दो साल की सर्व‍िस होना जरूरी है।

Read More: भोरमदेव मंदिर के सामने इस हालत में मिला 32 साल का युवक, देखकर फटी रह गई पुलिस की आंखें, जानें मामला 

आपको बता दें सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों का डीए मार्च 2022 में बढ़ाया गया था। उस समय सरकार ने इसमें 3 प्रत‍िशत का इजाफा किया था, जो 31 प्रत‍िशत से बढ़कर 34 प्रत‍िशत हो गया था। उस समय सरकार की तरफ से कर्मचारियों को तीन महीने का एर‍ियर दिया गया था।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक