7th Pay Commission fitment factor 2023

नए साल में सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, बकाया DA का होगा भुगतान!

नए साल में सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, बकाया DA का होगा भुगतान! 7th Pay Commission fitment factor 2023

Edited By :   Modified Date:  December 10, 2022 / 09:26 PM IST, Published Date : December 10, 2022/9:26 pm IST

नईदिल्ली। 7th Pay Commission fitment factor 2023 नए साल यानी 2023 आने में अब कुछ ही दिन बचे हुए है। ऐसे में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। जानकारी के अनुसार सरकार अपने कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा ऐलान कर सकती है। ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि कर्मचारियों को 18 महीने के बकाया डीए को लेकर भी फैसला ले सकती है।

Read More:  प्रदेश में पहली से आठवीं क्लास के सरकारी स्कूलों की रैंकिंग जारी, खंडवा जिला रहा पहले नंबर पर, यह देखें सभी जिलों की सूची 

7th Pay Commission fitment factor 2023 जानकारी के अनुसार, सरकारी कर्मचारी ​पिछले कुछ समय से बकाया राशि की मांग कर रहे है। अब सरकार ने साल 2023 में कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है। हालंकि इस बारे में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन सरकार और संबंधित विभागों के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है। इससे कयास लगाया जा रहा है कि जल्द ही इसक फैसला ले सकती है।

Read More: लग-अलग घटनाओं में दो बच्चियों से हैवानियत, आरोपी गिरफ्तार

अगर सरकार कर्मचारियों की इन दोनों मांगों पर कोई फैसला लेती है, तो यह केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डबल खुशी होगी। फिटमेंट फैक्टर का केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में महत्वपूर्ण रोल होता है। ये कर्मचारी के भत्तों के अलावा उनकी बेसिक सैलरी और फिटमेंट फैक्टर आधार पर तय किया जाता है। फिलहाल, यह 2016 से 2.57 गुना दिया जा रहा है, लेकिन केंद्रीय कर्मी इसे बढ़ाकर 3.68 गुना किए जाने की मांग कर रहे हैं।