After petrol-diesel, now CNG-PNG becomes expensive, know how much the price increased

पेट्रोल-डीजल के बाद अब CNG-PNG हुई महंगी, जानिए कितने बढ़े दाम

After petrol-diesel, now CNG-PNG becomes expensive, know how much the price increased

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : October 13, 2021/12:25 pm IST

CNG-PNG price today

नई दिल्ली। पेट्रोल डीजल के बाद अब  इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं। 10 दिन में ये दूसरी बार है जब गैस के दाम बढ़ाए गए हैं। नई कीमतें 13 अक्टूबर यानी आज से ही लागू हो रहीं है। इससे पहले 2 अक्टूबर को कीमतें बढ़ाई गई थीं. वहीं, इस साल ये 5वीं बार था जब सीएनजी और पीएनजी की कीमतें बढ़ाई गई हैं।

पढ़ें- हाथी पुनर्वास केंद्र के पास 2 दिनों से डेरा जमाया हुआ है जंगली हाथी बहरादेव, रेस्क्यू सेंटर में घुसने का प्रयास

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के मुताबिक, सीएनजी और पीएनजी 2 रुपये से ज्यादा महंगी हो गई हैं। राजधानी दिल्ली में आज से सीएनजी 49.76 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 35.11 रुपये प्रति एससीएम की कीमत पर मिलेगी।

पढ़ें- देश में खुलेंगे 100 सैनिक स्कूल, जानिए कहां और कैसे.. मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी

पिछले साल 4 अक्टूबर को सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़े थे। उस वक्त राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत बढ़कर 42.70 रुपये प्रति किलो और पीएनजी की 27.50 रुपये प्रति एससीएम हो गई थी।

पढ़ें- वैक्सीन ले चुके छात्रों को कॉलेज आने की है अनुमति, लेकिन यहां बंद रहे कॉलेज, महाराष्ट्र सरकार से निर्देश की प्रतीक्षा 

दिल्ली-एनसीआर में ज्यादातर गाड़ियां बस, टैक्सी और ऑटो सीएनजी पर चलते हैं। आईजीएल के मुताबिक, पेट्रोल-डीजल की तुलना में सीएनजी काफी सस्ती है. सीएनजी पर चलने वाली गाड़ियों की ऑपरेशनल कॉस्ट पेट्रोल की तुलना में 66% और डीजल की तुलना में 28% कम होती है।

पढ़ें- पहली डेट को कभी भूल नहीं पाएगी लड़की, लड़के ने कर रखा था ये बड़ा प्लान

वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी 56.02 रुपये प्रति किलो और गुरुग्राम में 58.20 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलेगी, जबकि, पीएनजी की बात करें तो नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में प्रति एससीएम की कीमत 34.86 रुपये और गुरुग्राम में 33.31 रुपये रहेगी।