वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, GST कमी को पूरा करने के लिए कुछ राज्य उधार लेने के विकल्पों के खिलाफ | Against some state borrowing options to meet GST shortfall: Minister of State for Finance

वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, GST कमी को पूरा करने के लिए कुछ राज्य उधार लेने के विकल्पों के खिलाफ

वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, GST कमी को पूरा करने के लिए कुछ राज्य उधार लेने के विकल्पों के खिलाफ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : September 15, 2020/1:43 pm IST

नयी दिल्ली, 15 सितंबर (भाषा) कुछ राज्यों ने जीएसटी राजस्व की कमी को पूरा करने के लिए केंद्र की प्रस्तावित उधार योजना पर आपत्ति जताई है। उनसे अनुरोध किया जा रहा है कि वे दोनों विकल्पों में से किसी एक का चुनाव करें। वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

केंद्र ने पिछले महीने अंत में राज्यों को दो विकल्प दिए हैं कि वे रिजर्व बैंक की विशेष ‘विंडो’ सुविधा से 97,000 करोड़ रुपये उधार लें या बाज़ार से 2.35 लाख करोड़ रुपये का कर्ज जुटायें।

read more: संयुक्त राष्ट्र: लीबिया के पास नौका पलटी

ठाकुर ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, ‘‘कुछ राज्यों ने प्रस्तावित दोनों विकल्पों को लेकर आपत्ति जताई है। उनसे दोनों में से एक विकल्प का उपयोग करने का अनुरोध किया जा रहा है।’’

एक अलग प्रश्न के उत्तर में, ठाकुर ने कहा कि 31 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के माल एवं सेवा कर (जीएसटी) का बकाया मुआवजा, अप्रैल-जुलाई अवधि में 1,51,365 करोड़ रुपये था।

read more: विदेशी महिला के साथ रेप के बाद बोले पाकिस्तानी पीएम इमरान खान, आरोप…

 
Flowers