गूगल पे-पेटीएम के लिए खतरे की घंटी ! WhatsApp Pay को यूजर संख्या दोगुना करने की मिली मंजूरी |Alarm bell for Google Pay-Paytm! WhatsApp Pay gets approval to double the number of users

गूगल पे-पेटीएम के लिए खतरे की घंटी ! WhatsApp Pay को यूजर संख्या दोगुना करने की मिली मंजूरी

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp की पेमेंट सर्विस को यूजर (User) की संख्या बढ़ाने की मंजूरी मिल गई है, कंपनी ने WhatsApp Pay के दो करोड़ यूजर के लिमिट को हासिल करने के बाद इसे बढ़ाने की मांग की थी।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : November 27, 2021/11:30 am IST

WhatsApp Pay gets approval to double users : नईदिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp की पेमेंट सर्विस को यूजर (User) की संख्या बढ़ाने की मंजूरी मिल गई है, कंपनी ने WhatsApp Pay के दो करोड़ यूजर के लिमिट को हासिल करने के बाद इसे बढ़ाने की मांग की थी।

read more: पिछली सरकार के विपरीत मोदी सरकार ने करोड़ों शौचालय बनवाकर महिलाओं को सम्मान दिया:ईरानी
रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) नियामक भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने WhatsApp Pay के लिए यूजर लिमिट को दो करोड़ से बढ़ाकर चार करोड़ करने की मंजूरी दे दी है, इससे WhatsApp को गूगल पे (Google Pay), फोनपे (Phonepe) और पेटीएम (Paytm) जैसी प्रतिस्पर्धियों से मुकाबला करने का अवसर मिल सकता है।

read more: एमएसआरटीसी हड़ताल: 18 हजार से ज्यादा कर्मचारी काम पर लौटे, करीब तीन हजार कर्मी निलंबित
यूपीआई (UPI) आधारित डिजिटल पेमेंट सेक्टर में उतरने के बाद नियामक ने WhatsApp के लिए दो करोड़ यूजर की लिमिट तय की थी, रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp Pay ने इस लिमिट को हासिल कर लिया और उसने इसे पूरी तरह से हटाने की मांग की थी। इसके बाद नियामक NPCI ने लिमिट डबल करने की मंजूरी दी। हालांकि अभी तक इस बारे में न तो NPCI ने और न ही WhatsApp ने आधिकारिक तौर पर कुछ कहा है।

read more: भारत ने पोलैंड को 8-2 से रौंदा, क्वार्टरफाइनल में होगा बेल्जियम से सामना
भारत WhatsApp के लिए सबसे प्रमुख बाजारों में से एक है, अकेले भारत में ही WhatsApp के 50 करोड़ से अधिक यूजर हैं, ऐसे में WhatsApp Pay पर चार करोड़ यूजर का जुड़ना बड़ा टास्क नहीं है। यूजर दायरा बढ़ाने के लिए WhatsApp में लगातार नए फीचर (Feature) जोड़ जाते हैं। कंपनी ने हाल ही में वीडियो चैट से लेकर डिजायन तक में बदलाव किया है।

Google Pay ने लॉन्च किया ये खास ​फीचर्स, यूचर्ज को ट्रांजेक्शन में होगी सुविधा