Paytm Service Deadline: सिर्फ Paytm ही नहीं... कल से बदल जाएगा बहुत कुछ, क्या आपने चेक की ये जरूरी डिटेल्स? | Paytm Service Deadline | Paytm Payments Bank Deadline

Paytm Service Deadline: सिर्फ Paytm ही नहीं… कल से बदल जाएगा बहुत कुछ, क्या आपने चेक की ये जरूरी डिटेल्स?

Paytm Service Deadline | Paytm Payments Bank Deadline: सिर्फ Paytm ही नहीं... कल से बदल जाएगा बहुत कुछ, क्या आपने चेक की ये जरूरी डिटेल्स?

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2024 / 04:32 PM IST, Published Date : March 14, 2024/4:29 pm IST

Paytm Service Deadline: नई दिल्ली। 15 मार्च यानी का दिन काफी महत्वपूर्ण है। इसकी वजह सिर्फ पेटीएम नहीं, बल्कि आपकी रोज की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदलने वाली हैं। पेटीएम यूज करने वाले ग्राहकों के लिए खास खबर है। उनके लिए कल का दिन बहुत अहम है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है और इसकी समय सीमा 15 मार्च तय कर दी है। बता दें कि पेटीएम पर भारतीय रिजर्व बैंक ने जो बैन लगाया है, वह कल यानी 15 मार्च के बाद लागू हो जाएगा।

Read more: Rajnath Singh Visit Assam: ‘मोदी सरकार के एक भी मंत्री के दामन पर भ्रष्टाचार का आरोप नहीं’, केंद्रीय रक्षा मंत्री का बड़ा बयान… 

कल से बंद हो जाएंगी ये सारी सुविधाएं

सबसे पहले बात पेटीएम की ही करते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने जनवरी के आखिर में पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई प्रतिबंध लगा दिए थे, जिसमें नई जमा लेने पर तो तत्काल रोक लग गई थी। बाकी कई सर्विसेस ऐसी थी जिस 29 फरवरी से बंद किया जाना था और बाद में इसकी लास्ट डेट बढ़ाकर 15 मार्च कर दी गई।

अब 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक को मिली रियायत आगे बढ़ने की संभावना ना के बराबर बची है। ऐसे में लोगों के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों को ऑपरेट करने में दिक्कत आएगी। बाकी उनके पास तभी तक की मोहलत है जब तक कि वह उसमें बचे अपने पैसे का इस्तेमाल नहीं कर लेते।

कल से बंद होगा पेटीएम फास्टैग

इस बीच भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से साफ कर दिया गया है कि जिन लोगों के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जारी हुए फास्टैग कार्ड हैं, उन्हें उसे तत्काल बदलवा लेना चाहिए। 15 मार्च के बाद से टोल नाकों पर पेटीएम पेमेंट्स के बैंक के फास्टैग काम नहीं करेंगे।

इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा होगा सार्वजनिक

15 मार्च की तारीख एक और मायने में खास है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने इलेक्टोरल बॉन्ड का जो डेटा चुनाव आयोग को सौंपा है, ये कल ही सार्वजनिक होना है। ऐसे में अगर मामला कुछ उलझता है, तो ये एसबीआई की ब्रांड इमेज को धक्का पहुंचा सकता है या कहें तो उसकी गुडविल खराब कर सकता है।

Read more: तीर-धनुष लिए पहाड़ी कोरवाओं का दल पहुंचा मुख्यमंत्री निवास के गृह प्रवेश कार्यक्रम में, CM साय ने बड़ी आत्मीयता से की मुलाकात, जाना उनका हाल-चाल 

शेयर मार्केट में मुनाफावसूली

Paytm Service Deadline: इस हफ्ते घरेलू शेयर बाजार में काफी अफरा-तफरी रही है। वहीं बीते दिन बुधवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट देखी गई। ऐसे में शुक्रवार यानी कल 15 मार्च के दिन हफ्ते का आखिरी ट्रेडिंग डे होने की वजह से बिकवाली का दौर देखने को मिल सकता है। इसका असर ये होगा कि मार्केट में शुक्रवार को बड़ी गिरावट आने की संभावना है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp