Amazon-Flipkart Replacement Policy: आजकल हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करता है। इसके पीछे एक कारण यह है कि बाजार में घंटों दस जगह चक्कर नहीं लगाने पड़ते। घर बैठे ही सामान मिल जाता है और दूसरी की बाजार से सस्ते दाम में यहां प्रोडक्ट्स उपलब्ध होते हैं। ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट के प्रति लुभाने के लिए यहां कई तरह के ऑफर भी दिए जाते हैं। इसी बीच अब खबर आ रही है, कि ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन-फ्लिपकार्ट ने अपनी रिप्लेसमेंट पॉलिसी में बड़ा बदलाव कर दिया है। जीं हां एक ऐसा बदलाब जिसे सुनकर आप हैरान हो सकते हैं।
7 दिनों की रिप्लेसमेंट पॉलिसी हुई बंद
बता दें कि अमेजन-फ्लिपकार्ट ने अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर 7 Days Replacement को बदलकर 7 Days Service Centre Replacement कर दिया है। इन दोनों प्लेटफॉर्म से अब शॉपिंग करने पर अभी तक ऐसा हो रहा था, कि अगर कोई सामान खराब या टूटा निकले तो इसे वापिस कर दिया जाता था। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। अब आप इन दोनों प्लेटफॉर्म्स पर कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स है जो खराब या टूटा सामान डिलीवर होने पर भी उसे वापिस नहीं कर पाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि अमेजन और फ्लिपकार्ट ने अपनी रिप्लेसमेंट पॉलिसी में डिजीटल प्रोडक्ट्स की रिप्लेसमेंट सर्विस को चेंज कर दी है।
सामान वापस करने खुद जाना होगा सर्विस सेंटर
पहले कोई सामान ऑर्डर करने पर रिप्लेसमेंट के लिए दोनों प्लेटफॉर्म 7 दिन तक का समय मिलता था। लेकिन, अब अगर आपके पास कोई खराब सामान डिलीवर हुआ है, तो उसे बदलने के लिए आपको उस सामान की कंपनी के सर्विस सेंटर में जाना होगा। अब आपको घर बैठे सामान बदलने की सुविधा नहीं मिलेगी।