Atal Pension Scheme: GOVT Will Pay 10000 per Month to Married Couple

शादीशुदा लोगों को हर महीने मिलेंगे 10000 रुपए, बस करना होगा ये काम, जानिए डिटेल

शादीशुदा लोगों को हर महीने मिलेंगे 10000 रुपए! Atal Pension Scheme: GOVT Will Pay 10000 per Month to Married Couple

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : January 3, 2022/12:52 pm IST

नई दिल्ली: 10000 per Month to Married Couple  एक उम्र तक काम करने के बाद हर कोई ये चाहता है कि बुढ़ापे में उसकी लाइफ आराम से कटे। लेकिन बुढ़ापे में आराम से जिंदगी जीने के लिए समय रहते बचत करना होता है। हालांकि हर कोई बुढ़ापे के लिए निवेश करता है, लेकिन आज हम आपको ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको शादीशुदा लोगों को हर महीने 10000 रुपए पेंशन दिलाएगा।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

10000 per Month to Married Couple दरअसल अटल पेंशन योजना साल 2015 में शुरू की गई थी। उस समय ये असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब इस योजना में 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है और पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है। जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है वे इसमें आसानी से निवेश कर सकते है। इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है।

Read More: शादी से लौटते वक्त पीएम इमरान खान की पूर्व पत्नी पर हुआ हमला, आरोपियों ने की किडनैप करने कोशिश, ट्वीट कर दी जानकारी

अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Scheme) एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपके द्वारा किए गए निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करती है। इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपए, 2000 रुपए, 3000 रुपए, 4000 रुपए और अधिकतम 5,000 रुपए मासिक पेंशन मिल सकती है। ये एक सुरक्षित निवेश है जिसमें अगर आप रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Read More: नई आबकारी नीति के तहत कहीं पर भी खोल सकते हैं शराब दुकान, BJP ने जताया विरोध, कई जगहों में प्रदर्शन

इस योजना के तहत 18 से 40 साल के लोग अटल पेंशन योजना में अपना नॉमिनेशन करा सकते हैं। इसके लिए आवेदक के पास बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आप केवल के पास केवल एक अटल पेंशन अकाउंट हो सकता है। इस योजना के तहत आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपए मासिक पेंशन के लिए बस प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे। इस तरह से ये योजना अच्छी प्रॉफिट वाली योजना है।

Read More: पूर्व कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज रहे क्रिकेटर ने लीक करवाया अपनी ही पत्नी का सेक्स टेप, सामने आई ये वजह

39 साल से कम उम्र के पति-पत्नी अलग-अलग इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं, जिससे उन्हें 60 साल की उम्र के बाद संयुक्त रूप से हर महीने 10,000 रुपए की पेंशन मिलेगी। अगर पति और पत्नी जिनकी उम्र 30 साल या इससे कम है, अपने अपने APY अकाउंट में हर महीने 577 रुपए का योगदान कर सकते हैं। अगर पति-पत्नी की उम्र 35 साल है तो उन्हें हर महीने 902 रुपए अपने अपने APY अकाउंट में डालने होंगे। गारंटीड मंथली पेंशन के अलावा, अगर पति या पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है तो जीवित पार्टनर को 8.5 लाख रुपए मिलेंगे साथ ही हर महीने उसे पूरी उम्र पेंशन भी मिलती रहेगी।

Read More: दिग्गज ऑल राउंडर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, फैन्स को लगा झटका

अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक का टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। नेशनल पेंशन सिस्‍टम ट्रस्‍ट (NPS Trust) की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, NPS के 4.2 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स में से वित्त वर्ष 2020-21 के आखिर तक 2.8 करोड़ यानी 66 परसेंट से ज्यादा ने APY का ऑप्‍शन चुना था। एनपीएस के सब्‍सक्राइबर्स में 3.77 करोड़ या 89 फीसदी गैर-महानगरों के हैं। इस स्कीम से जो शख्स जुड़ा है, उसकी अगर असामयिक मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को फायदा जारी रखने का प्रावधान भी है। अगर अटल पेंशन योजना से जुड़े शख्स की मृत्यु होती है तो उसकी पत्नी को पेंशन मिलने का प्रावधान है। वहीं अगर पत्नी की मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में बच्चों को पेंशन मिलने का प्रावधान है।

Read More: बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम और उनकी पत्नी प्रिया रुंचाल हुए कोरोना संक्रमित, दोनो क्वारंटाइन

IBC24 Food से मुफ्ते में जुड़ने के लिए  Click करें- IBC24 Food Channel

IBC24 Food से मुफ्ते में जुड़ने के लिए  Click करें- IBC24 Food Channel