बैंक से लिया है लोन और रिकवरी एजेंट कर रहा है परेशान, तो ऐसे करें शिकायत, जान लें अपने ये अधिकार

Loan Recovery Laws In India: आपके पास भी कुछ कानूनी अधिकार हैं जिनकी मदद लेकर आप उनकी शिकायत कर सकते हैं और उनपर कार्यवाही करवा सकते है।

बैंक से लिया है लोन और रिकवरी एजेंट कर रहा है परेशान, तो ऐसे करें शिकायत, जान लें अपने ये अधिकार

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Modified Date: November 29, 2022 / 08:11 pm IST
Published Date: November 14, 2022 11:24 pm IST

Loan Recovery Laws In India: यदि आपने किसी बैंक या वित्तीय सस्थान से लोन ले रखा है और क्‍या आपको लोन चुकाने के त्रस्‍त किया जा रहा है। क्‍या लोन रिकवरी एजेंटो के व्यवहार से आप काफी परेशान हो रहे हैं? तो ये खबर आपके काम की साबित होगी। आपके पास भी कुछ कानूनी अधिकार हैं जिनकी मदद लेकर आप उनकी शिकायत कर सकते हैं और उनपर कार्यवाही करवा सकते है।

आरबीआई भी कर चुका है आगाह

आपको बता दें कि दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में सभी बैंको को अपने लोन रिकवरी एजेंटो से व्यवहार को सुधारने के लिए कहा था। बैंक लोन लेने वाले ग्राहकों को धमकाने, प्रताड़ित करने, निजी डाटा के दुरुपयोग की घटनाओं को रोकने का प्रयास करने को पहले भी कहा गया है। इस बारे में आरबीआई ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए एक नया सर्कुलर भी जारी किया है।

रिकवरी एजेंट की करें शिकायत

अगर आप बैंक रिकवरी एजेंट के दुर्व्यवहार से परेशान हैं तो आपको डरने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको इसके खिलाफ आवाज उठाना चाहिए। आरबीआई ने इस मामले पर कुछ नियम बना रखे हैं। इनके तहत अगर कोई बैंक ग्राहकों को लोन के पैसे न चुकाने की स्थिति में डराता, धमकाता है। तो ग्राहक इसकी शिकायत पुलिस से कर सकते हैं। आप इसके लिए पेनल्टी की मांग कर सकते हैं।

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क्या है नियम

अगर आप अपने लोन की दो ईएमआई (EMI) नहीं चुकाते है तो बैंक सबसे पहले आपको एक रिमाइंडर भेजता है। होम लोन की लगातार 3 किस्तों का भुगतान नहीं करने पर बैंक आपको एक कानूनी नोटिस भेजगा। साथ ही चेतावनी के बावजूद अगर आपने ईएमआई पूरी नहीं दी, तो बैंक की तरफ से आपको डिफॉल्टर घोषित किया जाता है। इसके बाद बैंक ग्राहक से लोन की रिकवरी शुरू करता है।

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