बैंकों को अपनी ग्राहक सेवाओं में और सुधार करने की जरूरत: वित्तीय सेवा सचिव

बैंकों को अपनी ग्राहक सेवाओं में और सुधार करने की जरूरत: वित्तीय सेवा सचिव

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  • Publish Date - June 25, 2025 / 03:12 PM IST,
    Updated On - June 25, 2025 / 03:12 PM IST

नयी दिल्ली, 25 जून (भाषा) वित्तीय सेवा सचिव एम नागराजू ने कहा है कि बैंक अब अधिक स्थिर और स्वस्थ हैं, लेकिन ग्राहक सेवा के मामले में सुधार की गुंजाइश है।

उन्होंने बुधवार को पंजाब एंड सिंध बैंक के 118वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कहा, “आज बैंक अधिक स्थिर और स्वस्थ हैं। हालांकि, सभी क्षेत्रों में अच्छी ग्राहक सेवाएं दी जा रही हैं, लेकिन हर व्यक्ति के चेहरे पर वास्तविक मुस्कान लाने के लिए अब भी सुधार की गुंजाइश है।”

इस मौके पर बैंक ने बेहतर ग्राहक अनुभव और निर्बाध डिजिटल सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजायन की गईं नई और स्मार्ट शाखाओं की एक शृंखला शुरू की।

बैंक ने इस मौके पर चंडीगढ़ में अपने चालू खाता-बचत खाता (कासा) बैंक कार्यालय की भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुरुआत की। यह कार्यालय परिचालन को सुव्यवस्थित करने और ग्राहक सेवा वितरण को और मजबूत करने की दिशा में एक रणनीतिक कदम है।

इसके अलावा, बैंक ने देश के छोटे कारोबार क्षेत्रों के लिए अपना समर्थन मजबूत करते हुए एमएसएमई ग्राहकों के लिए विशेष रूप से तैयार नकदी प्रवाह-आधारित डिजिटल ऋण उत्पादों को पेश किया।

पंजाब एंड सिंध बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) स्वरूप कुमार साहा ने कहा, “ये पहल ग्राहक को केंद्रित करने, डिजिटल परिवर्तन और सामाजिक जिम्मेदारी पर हमारे ध्यान को दर्शाती हैं। हमें लाखों ग्राहकों की सेवा करने पर गर्व है और हम एक मजबूत, भविष्य के लिए तैयार बैंक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

भाषा अनुराग अजय

अजय