Best business idea: Earning up to Rs 4 lakh in a month

अगर चाहते है हर रोज भरी रहे आपके जेब, तो शुरू करें ये बिजनेस, महीने में होगी 4 लाख रुपए तक की कमाई

अगर चाहते हैं हर रोज भरी रहे आपके जेब, तो शुरू करें ये बिजनेसः Best business idea: Earning up to Rs 4 lakh in a month

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : November 11, 2021/8:49 pm IST

नई दिल्ली :  best business idea  कोरोना काल में कई लोगों की नौकरी चले जाने के बाद लोगों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई लोग नौकरी नहीं मिलने से हताश होकर बिजनेस शुरू करने की प्लानिंग कर रहे है। ऐसे समय में आप भी बिजनेस शुरू करने की सोच रहे तो आपको एक धांसू बिजनेस आइडिया बता रहे है। जिससे आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते है। हम बात कर रहे हैं लेमनग्रास खेती की। इस खेती को करने में 15 हजार से 20 हजार रुपये तक का खर्च आता है और आप इससे हर महीने लाखों में कमाई कर सकते हैं।

read more : BJP के वरुण गांधी का कंगना रनौत पर करारा वार, बोले- इस सोच को मैं पागलपन कहूं या देशद्रोह? 

best business idea  लेमन ग्रास लगाने का बेहतर समय फरवरी से जुलाई के बीच है। एक बार लगाने के बाद इसकी छह से सात बार कटाई होती है। एक साल में तीन से चार बार कटाई होती है। लेमन ग्रास से तेल निकाली जाती है। एक साल में एक कट्ठे जमीन से लगभग 3 से 5 लीटर तेल निकलता है। इसकी बिक्री रेट 1,000 रुपए से 1,500 रुपए है। लेमन ग्रास लगाने के 3 से 5 महीने बाद इसकी पहली कटाई की जाती है।एक एकड़ जमीन पर लेमन ग्रास की खेती से 5 टन तक उसकी पत्तियां निकाली जा सकती हैं। वैसे तो आप इसकी खेती 15-20 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास थोड़ा और बजट हो तो आप शुरुआत में ही मशीन भी लगा सकते हैं। 2 से 2.5 लाख रुपए में मशीन का सेटअप लगा सकते हैं।

read more : सीएम भूपेश बघेल ने पद्मश्री डॉ. राधेश्याम बारले का किया अभिनंदन, कहा- अपनी कला साधना से छत्तीसगढ़ को किया गौरवान्वित 

लेमन ग्रास की खेती से आप बहुत जल्दी ही कमाई करने लगेंगे। बता दें कि एक क्विंटल लेमन ग्रास से एक लीटर ऑयल निकलता है। इसकी कीमत बाजार में 1 हजार से लेकर 1500 रुपए तक होती है। यानी पांच टन लेमन ग्रास से कम से कम 3 लाख रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं।आप लेमन ग्रास की पत्तियां बेचकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

 
Flowers