हर समय भरी रहेगी आपकी जेब, महीने में होगी 2 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई, बस करना होगा ये काम

हर समय भरी रहेगी आपकी जेब, महीने में होगी 2 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई : Best earning idea 2021: Earning more than Rs 2 lakh in a month

Edited By: , December 2, 2021 / 08:36 PM IST

नई दिल्लीः best earning idea 2021 : आज के दौर में बहुत से ऐसे युवा है जो नौकरी की तलाश छोड़कर बिजनेस करने की सोच रहे है। यदि आप भी बिजनेस करने की सोच रहे है तो हम आपको एक खास बिजनेस प्लान के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आप महीने में अच्छी कमाई कर सकते है। ये बिजनेस बकरी पालन का है। भारत में लोग बकरी पालन के कारोबार से मोटी रकम कमा रहे हैं। बकरी पालन परियोजना काफी मुनाफे वाला कारोबार है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 फीमेल बकरी पर औसतन 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है। वहीं, मेल वर्जन से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है।

Read more : बिटक्वॉइन की कीमतों में आई भारी गिरावट, Ethereum सहित ये क्रिप्टोकरेंसी भी फिसली

best earning idea 2021 : इस कारोबार को शुरू करना बेहद आसान है। इसे आप सरकारी मदद से शुरू कर सकते हैं। बता दें कि ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन को बढ़ावा देने एवं स्वरोजगार अपनाने के लिए हरियाणा सरकार पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है। वहीं, अन्य राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती है। भारत सरकार पशु पालन पर 35% तक सब्सिडी देती है। यदि आपके पास बकरी पालन शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं तो भी आप बैंकों से लोन ले सकते हैं। NABARD आपको बकरी पालन के लिए लोन देने के लिए उपलब्ध है।

Read more : उत्तराखंड चुनाव में छत्तीसगढ़ प्रोफेशनल कांग्रेस को मिली बड़ी जिम्मेदारी, 35 सीटों पर निभाएगी अहम रोल

जानें कितना आएगा खर्च
इसे शुरू करने के लिए आपके पास स्थान, चारा, ताजा पानी, आवश्यक श्रम की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार क्षमता और निर्यात क्षमता का के बारे में जानकारी होनी चाहिए। बता दें कि बकरी के दूध से लेकर मांस तक में मोटी कमाई है। बता दें कि बकरी के दूध का मार्केट में काफी डिमांड है। वहीं, इसका मांस सबसे अच्छे मांस में से एक है जिसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है। यह कोई नया व्यवसाय नहीं है और यह प्रक्रिया प्राचीन काल से चली आ रही है।