Best Pension Scheme: बुढ़ापे में पेंशन की नो टेंशन.. इन पांच स्कीम में निवेश कर हो जाएं फाइनेंशियली सिक्योर, मिलेगा जबरदस्त लाभ |Best Pension Scheme

Best Pension Scheme: बुढ़ापे में पेंशन की नो टेंशन.. इन पांच स्कीम में निवेश कर हो जाएं फाइनेंशियली सिक्योर, मिलेगा जबरदस्त लाभ

Best Pension Scheme: बुढ़ापे में पेंशन की नो टेंशन.. इन पांच स्कीम में निवेश कर हो जाएं फाइनेंशियली सिक्योर, मिलेगा जबरदस्त लाभ

Edited By :   Modified Date:  March 30, 2024 / 07:04 PM IST, Published Date : March 30, 2024/7:04 pm IST

Best Pension Scheme: आजकल हर कोई अपने बुढ़ापे को लेकर चिंतित रहता है। हर कोई ऐसे स्कीम में निवेश करना चाहता है, जिससे उसे आगे चलकर पैसों की दिक्कत न हो। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहें हैं तो हम आपको यहां कुछ ऐसे स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें निवेश करने पर आपका बूढ़ापा फाइनेंशियली सिक्योर हो सकता है। आइए जानते हैं….

Read more: Chaitra Navratri 2024: खरमास के साये में शुरू होगी चैत्र नवरात्रि, इन बातों का रखना होगा विशेष ध्यान, वरना रूठ जाएंगी माता रानी 

नेशनल पेंशन सिस्‍टम (National Pension System)

नेशनल पेंशन सिस्‍टम में निवेश कर आप 10% तक का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 18 से 70 साल के बीच इस योजना में निवेश किया जा सकता है। वहीं, 60 साल की उम्र के बाद आप पेंशन पाने के हकदार हो जाएंगे। नेशनल पेंशन सिस्‍टम के तहत 60 फीसदी राशि को मैच्‍योरिटी पूरा होने पर निकाल सकते हैं और बाकी 40 फीसदी को एन्‍युटी के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

EPFO पेंशन योजना (EPFO Pension Scheme)

EPFO सैलरीड कर्मचारियों के हर महीने के योगदान पर रिटायमेंट पर एक बड़ा फंड देता है। प्राइवेट सेक्‍टर के कर्मचारी के अलावा उनके PF अकाउंट में नियोक्‍ता भी योगदान देती है। साथ ही सरकार इसपर सालाना ब्‍याज भी जारी करती है। EPFO कर्मचारियों के लिए पेंशन स्‍कीम भी चलाती है। अगर आपने इसमें 10 साल तक निवेश किया है तो आप पेंशन पाने के हकदार हो जाते हैं।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)

अटल पेंशन योजना के तहत आप हर महीने एक निश्चित राशि पा सकते हैं। 18 साल से लेकर 40 साल तक इसमें निवेश किया जा सकता है। वहीं, 60 साल की उम्र के बाद लोगों को उनके निवेश के आधार पर 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक का पेंशन दिया जाता है।

Read more: Xiaomi SU7 EV Launched: लॉन्च हुई शाओमी की इलेक्ट्रिक कार SU7, कीमत और धांसू फीचर्स उड़ा देंगे आपके होश 

म्‍यूचुअल फंड एसआईपी (Mutual Fund SIP)

म्‍यूचुअल फंड SIP के जरिए भी आप अपने मार्केट एक्‍सपर्ट की सलाह के आधार पर एक बेहतर फंड में हर महीने पैसे का निवेश करके लॉन्‍ग टर्म में अच्‍छा पैसा बना सकते हैं। इसमें निवेश पर आपको लॉन्‍ग टर्म में एवरेज 12 से 15% का रिटर्न मिल सकता है। आप 500-1000 रु के जरिए एसआईपी में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। आपको बड़ी रकम की जरूरत नहीं।

मंथली इनकम स्‍कीम (Monthly Income Scheme)

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम सबसे बेहतर ऑप्शन है। इस स्कीम में एक बार पैसा जमा करना है फिर अगले 5 साल तक हर महीने गारंटीड इनकम होती रहेगी। मंथली इनकम स्कीम में सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट का ऑप्शन है। वहीं, 1 जनवरी 2024 से MIS पर 7.4% का सालाना ब्‍याज मिल रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp