Vande Bharat train will run in Bihar

Indian Railways: इस राज्य में बदलेगी रेलवे की सूरत! बढ़ेंगे रोजगार के अवसर…, मिलने वाली है 87 वर्ल्ड क्लास स्टेशन की सौगात

Vande Bharat train will run in Bihar रेलवे से जुड़े विकास कार्यों के लिए 8505 करोड़ रुपये का फंड दिया गया है।

Edited By :   Modified Date:  March 4, 2023 / 01:11 PM IST, Published Date : March 4, 2023/1:09 pm IST

Vande Bharat train will run in Bihar : नई दिल्ली। इस बार बिहार में रेलवे से जुड़े विकास कार्यों के लिए 8505 करोड़ रुपये का फंड दिया गया है। यह राशि पिछले बजट में मिली रकम से 7 गुना अधिक है। उम्मीद है कि बिहार में रेलवे से जुड़ी अटकी हुई परियोजनाओं को अब जल्द पूरा कर लिया जाएगा। बड़ा बजट मिलने से अब संभव है कि राज्य में ट्रेन, ब्रिज से लेकर स्टेशन तक पूरे रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर की सूरत बदल जाएगी। राज्य में अब वंदे भारत ट्रेन चलाने की भी योजना है। साथ ही 87 स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास लेवल का बनाया जाएगा।

Read more: राज्य सरकार का बड़ा ऐलान! बेटियों की शादी के लिए अब मिलेंगे इतने हजार रूपए, यहां चेक करें पूरी डिटेल 

बिहार में रेलवे 1563 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ ओरा-दनियावां और बरबीघा-शेखपुरा के बीच न्यू रेलवे लाइन प्रोजेक्ट का निर्माण कर रहा है। रेल मंत्रालय के अनुसार यह प्रोजेक्ट 67.46% तक पूरा हो चुका है। इस लाइन से पटना-किउल मेनलाइन पर लोड कम करने में सुविधा मिलेगी।

नए रेलवे लाइन प्रोजेक्ट का 2/3 काम हुआ पूरा

जान लें कि बिहार में 1563 करोड़ रुपये की मदद से नए रेलवे लाइन प्रोजक्ट पर काम चल रहा है। न्योरा-दानियावान और बरबीघा-शेखपुर के बीच नई रेलवे लाइन तैयार की जा जा रही है। बताया जा रहा है कि 2/3 से ज्यादा काम इस प्रोजक्ट का पूरा हो चुका है। ये नई रेलवे लाइन बन जाने से पटना-किऊल मेनलाइन पर भार कम हो जाएगा।

बिहार में जल्द दौड़ेंगी वंदे भारत ट्रेन

Vande Bharat train will run in Bihar : पूरे देश में अपनी रफ्तार और सुविधाओं से धूम मचा रही वंदे भारत ट्रेन अब बिहार में भी दस्तक देने वाली है। केंद्रीय बजट घोषणा के अनुसार बिहार की राजधानी पटना और झारखंड की राजधानी रांची को वंदे भारत एक्सप्रेस से जोड़ा जाएगा। अगर ट्रेन शुरू हो जाती है तो दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय घटकर महज 4 घंटे रह जाएगा।

Read more: महज 70000 रुपए में B.Ed पास करा रहे फर्जी सॉल्वर, छात्र की जगह परीक्षा देते पकड़ाए रंगे हा​थों 

बिहार में डेवलप होंगे 87 वर्ल्ड क्लास स्टेशन

इसके अलावा बिहार के 87 मौजूदा स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास सुविधाओं के साथ रीडेवलप किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत इन स्टेशनों को डेवलप किया जाएगा। इनमें पटना, राजगीर, दानापुर और जहानाबाद स्टेशनों का नाम भी शामिल है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें