Tulsi Farming Business

Business Idea: मात्र 15 हजार निवेश कर शुरू करें ये शानदार बिजनेस, हर महीेने होगी लाखों रुपये की कमाई

Tulsi Farming Business : तुलसी की खेती करने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही बहुत विस्तृत भूमि में इसकी खेती करने की आवश्यकता पड़ेगी। आप बस 15000 लगाकर भी यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और आप चाहे तो कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के द्वारा भी अपने व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं।

Edited By :   Modified Date:  December 1, 2022 / 05:14 PM IST, Published Date : December 1, 2022/5:14 pm IST

नई दिल्ली। Tulsi Farming Business : आजकल हर कोई बिजनेस करके अच्छे पैसे कमाना चाहता है। ऐसे में अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो हम आपके लिए खास आइडिया लेकर आए है। इसमें आप महज कम पैसें लगाकर लाखों में कमा सकते हैं। इतना ही नहीं इस बिजनेस को आप अपने बाकि के कामों के साथ भी कर सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

बड़ी अच्छी किस्मत वाले होते हैं दिसंबर माह में जन्मे लोग, जानिए इनसे जुड़ी कुछ खास राज की बातें

Tulsi Farming Business : दरअसल, हम बात कर रहे हैं तुलसी के पौधे की खेती की। इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि तुलसी की खेती करने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही बहुत विस्तृत भूमि में इसकी खेती करने की आवश्यकता पड़ेगी। आप बस 15000 लगाकर भी यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और आप चाहे तो कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के द्वारा भी अपने व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं।

मार्केट में बढ़ रही डिमांड

Tulsi Farming Business : आजकल मार्केट में तुलसी की डिमांड बढ़ रही है। लोगों में इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए बहुत जागरूकता आई है। इस पौधे की जड़ें, तना व पत्ती सहित सारे ही भाग ही दवाई बनाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसलिए इस पौधे की डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ रही है। आजकल के समय में भी तुलसी के पौधे का प्रयोग घरेलू नुस्खों में तो होता ही है, साथ ही आयुर्वेदिक दवाइयों में, यूनानी, होमियोपैथी तथा एलोपैथी की भी दवाइयों में तुलसी का अत्यधिक उपयोग किया जाता है।

जुलाई महीनें में होती है खेती

नाखून पर बना ये निशाना बताता है शरीर का गहरा सच, जानें कहीं आप भी तो इस बीमारी से पीड़ित नहीं

Tulsi Farming Business : तुलसी की खेती करने के लिए जुलाई के महीने में होती है। सामान्य पौधों को 45x 45 सेंटीमीटर के अंतराल पर लगाना होता है, लेकिन RRLOC 12 व RRLOC 14 प्रजाति के पौधों के लिए 50 x 50 सेंटीमीटर की दूरी जरूर रखनी चाहिए। इन पौधों को लगाने के बाद तुरंत ही थोड़ी सिंचाई की आवश्यकता होती है।

खेती करने के लिए जानें एक्सपर्ट का कहना

Tulsi Farming Business : तुलसी की खेती के एक्सपर्ट बताते हैं कि फसल को काटने से 10 दिन पूर्व ही सिंचाई करना रोक देना चाहिए। तुलसी के पौधों की पत्तियां बड़ी होने पर इस पौधे की कटाई की जाती है। जब इन पौधों में फूल आ जाते हैं तो उससे इनमें तेल की मात्रा घट जाती है। इसलिए इन पौधों में फूल आने की शुरुआत हो तभी इसकी कटाई कर देनी चाहिए। इन पौधों की कटाई 15 से 20 मीटर की ऊंचाई से करना ही ठीक रहता है, जिससे पौधे में जल्दी नई शाखाएं आ सकें।

2 जनवरी से 6 जनवरी तक होगा छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र, जल्द जारी होगी अधिसूचना

कहां बेचे फसल

Tulsi Farming Business : इन पौधों को बेचने के लिए आप मंडी के एजेंट से संपर्क करके या सीधा मंडी में जाकर ग्राहकों से कांटेक्ट करके इन पौधों को बेच सकते हैं. इसके अलावा आप कॉन्ट्रेक्ट पर खेती कराने वाली दवाइयों की कंपनी अथवा ऐसी एजेंसियों को भी अपने पौधे बेच सकते हैं। इन कंपनियों को तुलसी की डिमांड ज्यादा रहती है, इसलिए आप को बेचने में कोई परेशानी नहीं आएगी।

खुशखबरी.., इस ट्रेन में सफर करना होगा और भी सस्ता, किराया में होने वाली है भारी गिरावट

सिर्फ 3 महीनें में होगी लाखों की कमाई

Tulsi Farming Business : इस बिजनेस में आपको बुआई के बाद कटाई के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सिर्फ 3 महीने बाद ही यह पौधा तैयार हो जाता है और तुलसी की फसल करीब 3 लाख रुपये में बिक जाएगी। बहुत-सी आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों को तुलसी के पौधों की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए वे कॉन्ट्रैक्ट पर इसकी खेती करवाती हैं. डाबर, वैद्यनाथ, पतंजलि जैसी कई कंपनियाँ तुलसी की कॉन्ट्रैक्ट खेती करवा रही हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 

 
Flowers