Decrease Cryptocurrency Price Bitcoin, Ether and Dogecoin

Cryptocurrency की कीमतों में आई भारी गिरावट, Bitcoin 39,000 डॉलर से नीचे गिरा तो Ether, Dogecoin भी लुढ़के

Bitcoin 39,000 डॉलर से नीचे गिरा तो Ether, Dogecoin भी लुढ़के! Decrease Cryptocurrency Price Bitcoin, Ether and Dogecoin

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : January 21, 2022/9:39 pm IST

नई दिल्ली: Decrease Cryptocurrency Price सोना और जमीन के बाद अब क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पर निवेशक ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। लेकिन बीते कुछ दिनों से Cryptocurrency की कीमतों में गिरावट का दौर लगातार जारी है। शुक्रवार को भी Cryptocurrency के दाम में कमी आई है। CoinMarketCap के मुताबिक, दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin शुक्रवार को करीब 7.5% की गिरावट के साथ 38,592.31 डॉलर तक आ गई थी। वहीं, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Etherum 3,000 डॉलर के स्तर से नीचे आ गई। यह 8.99% की गिरावट के साथ 2,871.31 डॉलर पर आ गई। जनवरी में अब तक इसमें 18 फीसदी से ज्यादा गिरावट आ चुकी है।

Read More: एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर ने फिर लगाई पानी में आग, इतनी महंगी बिकनी पहन कर उतरीं पुल में, देखकर मचल जाएगा आपका भी दिल

Decrease Cryptocurrency Price प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट का असर क्रिप्टोकरेंसी मार्केट कैप (Cryptocurrency Market Cap) पर भी देखने को मिला। आंकड़ों के मुताबिक यह घटकर 2 लाख करोड़ डॉलर से नीचे आ गया। CoinGecko के मुताबिक यह 1.98 लाख करोड़ डॉलर पर आ गया। Dogecoin के भाव में 7.64% की गिरावट दर्ज की गई। इसी तरह Binance में 10.11 फीसदी, Solana में 8.99 फीसदी, XRP में 7.88% की गिरावट दर्ज की गई। Avalanche भी 9.52% तक लुढ़क गया।

Read More: सरकार ने 35 Youtube चैनल और इन दो वेबसाइट को किया ब्लॉक, पाकिस्तान से हो रहे थे ऑपरेट

पिछले कुछ दिनों में क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट की सबसे बड़ी वजह फेड रिजर्व के रुख को लेकर अनिश्चितता की स्थिति और कई रेगुलेटरी फैसले हैं। इससे दुनियाभर में डिजिटल एसेट्स की तेज वृद्धि को लेकर आशंकाएं पैदा हो गई हैं। इसी बीच रूस के सेंट्रल बैंक ने बिटक्वाइन माइनिंग और क्रिप्टो ट्रेडिंग एक्टिविटी पर बैन को लेकर भी अपना प्रस्ताव रखा है। इससे भी इस इंडस्ट्री को गहरा झटका लगा है।

Read More: Toyota ने लॉन्च किया धांसू पिकअप एसयूवी Hilux, ऑन और ऑफ रोड दोनों में दमदार परफॉरमेंस

यूएस इंवेस्टमेंट कंपनी Invesco की एक रिपोर्ट में ऐसा गया है कि Cryptocurrency का बुलबुला फूट गया है और Bitcoin इस साल 30,000 डॉलर के नीचे आ सकता है। यूएस इंवेस्टमेंट कंपनी के ग्लोबल हेड (असेट एलोकेशन) पॉल जैक्सन ने सोमवार को एक नोट में कहा, “Bitcoin की बड़े पैमाने पर मार्केटिंग 1929 में स्टॉक मार्केट क्रैश होने से पूर्व स्टॉक ब्रोकर्स की गतिविधियों की याद दिलाता है।

Read More: छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर जारी, आज मिले 5029 नए मरीज, 8 संक्रमितों की मौत, देखिए जिलेवार आंकड़ें…