कपड़ा क्षेत्र में कर वृद्धि वापस लेने के लिए तत्काल जीएसटी परिषद की बैठक बुलाने की मांग |

कपड़ा क्षेत्र में कर वृद्धि वापस लेने के लिए तत्काल जीएसटी परिषद की बैठक बुलाने की मांग

कपड़ा क्षेत्र में कर वृद्धि वापस लेने के लिए तत्काल जीएसटी परिषद की बैठक बुलाने की मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : December 24, 2021/9:44 pm IST

कोलकाता, 24 दिसंबर (भाषा) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सलाहकार अमित मित्रा ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से जीएसटी परिषद की तत्काल बैठक बुलाने और कपड़ा क्षेत्र में सात प्रतिशत कर वृद्धि को वापस लेने का अनुरोध किया, ताकि रोजगार कम होने और छोटी इकाइयों के बंद होने से रोका जा सके।

केंद्र सरकार ने एक जनवरी, 2022 से प्राकृतिक फाइबर उत्पादों पर कर को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत करने के लिए अधिसूचित किया है, जिसमें निचले कर दायरे में आने वाले परिधान भी शामिल हैं।

मित्रा ने एक ऑनलाइन मीडिया बैठक में संवाददाताओं से कहा, “अगर कर को वापस नहीं लिया जाता है, तो 15 लाख लोगों की नौकरी चली जाएगी, जिसमें सहायक उद्योग में लगे लोग भी शामिल होंगे और एक लाख छोटी इकाइयां बंद हो जाएंगी। बहुत सारी इकाइयाँ असंगठित क्षेत्र में वापस आ जाएँगी।”

उन्होंने केंद्र पर कर में बढ़ोतरी की घोषणा करने से पहले जीएसटी परिषद में इस मुद्दे पर चर्चा नहीं करने का आरोप लगाया।

राज्य के पूर्व वित्त मंत्री रहे मित्रा ने कहा कि ऐसे समय में जब देश में थोक मुद्रास्फीति पहले से ही 14 प्रतिशत है, कपड़ा पर सात प्रतिशत कर का अतिरिक्त बोझ इसे और बढ़ा देगा और नौकरी का नुकसान अलग होगा। इस क्षेत्र में 3.9 करोड़ लोग काम करते हैं।

भाषा कृष्ण रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers