Domestic Gas Becomes Cheaper from April 1

कल से इतने रुपए सस्ती हो जाएगी रसोई गैस, 1 अप्रैल से होने वाले हैं कई बड़े बदलाव, बदल जाएगी जिंदगी

कल से इतने रुपए सस्ता हो जाएगा रसोई गैस, 1 अप्रैल से होने वाले हैं कई बड़े बदलाव! Domestic Gas Becomes Cheaper from April 1

Edited By :   Modified Date:  March 31, 2023 / 12:36 PM IST, Published Date : March 31, 2023/12:34 pm IST

नई दिल्लीः Domestic Gas Becomes Cheaper from April 1 हर महीने की पहली तारीख को हम कुद बदलाव देखते हैं। इन बदलाव के तहत गैस सिलेंडर के दाम, बैंकिंग हॉलिडे सहित अन्य तमात चीजें होती है। लेकिन कई बार ये बदलाव सीधे जनता की जेब पर असर डालते हैं। एक दिन बाद यानि कल से अप्रैल का महीना शुरू होने वाला है, तो चलिए आपको बताते हैं कि 1 अप्रैल 2023 से क्या कुछ नियम बदलने वाले हैं।

Read More: लाडली बहना के बाद आ रही शिवराज की ये बेहतरीन योजना, भांजियों को मिलेगा लाभ, हर महीने खाते में आएगा पैसा

गैस सिलेंडर के दाम

Domestic Gas Becomes Cheaper from April 1 सरकारी गैस कंपनियां हर महीने के पहले दिन एलपीजी के दाम (LPG Price) ) की कीमतों में संशोधन करती हैं और नए रेट जारी करती हैं। मार्च महीने की शुरुआत में LPG उपभोक्ताओं को झटका लगा था, क्योंकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की, जबकि कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 350 रुपये का इजाफा किया गया था। 1 तारीख को भी इनकी कीमतों में संशोधन किया जा सकता है। LPG के साथ ही CNG-PNG की कीमतों में भी घट-बढ़ देखने को मिल सकती है। हालांकि, हाल ही में जारी रिपोर्ट्स की मानें सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ने की संभावना ज्यादा बनी हुई है। इसके अलावा पेट्रोल-डीजल के रेट में बदलाव नजर आ सकता है। वहीं राजस्थान सरकार ने एक अप्रैल से जनता को महज 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा किया है।

Read More: CG Berojgari Bhatta Online: बेरोजागरी भत्ता के लिए कल से कर सकेंगे आवेदन, लेकिन इन्हें नहीें मिल पाएगा बेरोजगारी भत्ता

6 डिजिट वाले हॉलमार्क

अप्रैल की पहली तारीख से सोने के आभूषणों की बिक्री से संबंधित नियम बदलने वाला है। कंज्यूमर मिनिस्ट्री के मुताबिक, नए नियम के तहत 31 मार्च, 2023 के बाद 4 अंकों के हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (HUID) वाले आभूषणों की बिक्री पर रोक लग जाएगी और 1 अप्रैल 2023 से सिर्फ 6 डिजिट वाले हॉलमार्क HUID वाली ज्वेलरी ही बिकेगी। हालांकि, कस्टमर अपनी पुरानी ज्वेलरी को बिना हॉलमार्क के भी बेच सकेंगे।

Read More: बलेश्वर धाम मंदिर में बावड़ी धसने का मामला, मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष और सचिव के खिलाफ FIR 

इंश्योरेंस से होने वाली कमाई पर टैक्स

Budget 2023 में हाई प्रीमियम वाले इंश्योरेंस से होने वाली कमाई पर टैक्स का ऐलान किया गया था। इसके तहत अगर आपके इंश्योरेंस का सालाना प्रीमियम 5 लाख से ज्यादा है तो, उससे होने वाली कमाई पर टैक्स लगेगा। अभी तक इंश्योरेंस से होने वाली रेग्युलर इनकम पूरी तरह टैक्स फ्री होती थी। इसका फायदा हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (HNI) को मिलता था। यह नियम भी 1 अप्रैल 2023 से लागू होने जा रहा है।

Read More: सात फेरे लेने से पहले अपने भाई के साथ फरार हुई दुल्हन, दोनों के बीच कई साल से चल रहा था अफेयर

कैपिटल गैन टैक्स से निजात

अप्रैल की शुरुआत के साथ ही फिजिकल गोल्ड को ई-गोल्ड या ई-गोल्ड को फिजिकल गोल्ड में कन्वर्ट कराने पर आपको कोई कैपिटल गैन टैक्स (Capital Gain Tax) नहीं देना होगा। कैपिटल गैन टैक्स से निजात दिलाए जाने का ऐलान भी बजट भाषण के दौरान किया गया था। हालांकि, अगर आप कन्वर्जन के बाद इसे Gold को बेचेंगे, तो आपको LTCG के नियमों के तहत टैक्स देना होगा।

Read More: हॉट एक्ट्रेस नम्रता मल्ला ने खोल दिए अपनी जैकेट के सभी बटन, लाल ब्रा देख फैंस के बीच मची खलबली…देखें वीडियो

गाड़ी खरीदना महंगा

नए वित्त वर्ष के साथ अन्य कई बदलाव भी देखने को मिलेंगे। लग्जरी कारें (Luxry Cars) खरीदना महंगा होने वाला है। दरअसल, देश में BS-6 का पहला स्टेज खत्म होने वाला है और दूसरा स्टेज शुरू होने जा रहा है। इसके तहत कारों को नए नियमों के तहत अपडेट करने पर आने वाला वाले खर्च की भरपाई के लिए ऑटो कंपनियों ग्राहकों पर भार बढ़ा सकती हैं। इसके चलते 1 अप्रैल के बाद गाड़ी खरीदना महंगा हो सकता है। इसके अलावा अप्रैल में Banking Holiday की भरमार रहेगी। 16 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इनमें रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार का अवकाश भी शामिल है। हालांकि, इन छुट्टियों के दिनों में आप ऑनलाइन बैंकिंग काम निपटा सकते हैं।

Read More: भोपाल में नहीं होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत, इस वजह से पार्टी ने लिया बड़ा फैसला 

दवाओं की कीमत बढ़ जाएगी

एक अप्रैल 2023।।। इस तारीख से जरूरी दवाओं की कीमत बढ़ जाएगी। पेनकिलर, एंटी-बायोटिक, एंटी-इन्फेक्टिव और कार्डिएक की दवाएं महंगी हो जाएंगी। इनकी कीमत एक अप्रैल से 12 फीसदी तक बढ़ जाएगी। दवाओं की कीमतें घटाने-बढ़ाने का काम ने नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) करती है। पिछले साल NPPA ने दवाओं की कीमतों में 10।7 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। हर साल होलसेल प्राइस इंडेक्स (WPI) के आधार पर NPPA दवाओं की कीमतों में बदलाव करती है। ताजा फैसले का असर 800 से ज्यादा जरूरी दवाओं और मेडिकल डिवाइसेस पर पड़ेगा। इससे दवाओं की कीमतें 12-12 फीसदी बढ़ जाएंगी।

Read More: पैसा देकर पोर्न स्टार की आवाज दबाने को लेकर पूर्व राष्ट्रपति पर लगे गंभीर आरोप, जानें पूरा मामला

ये बदलाव भी देखने को मिलेंगे

एक अप्रैल से होने वाले अन्य जरूरी बदलावों की बात करें को बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा नए टैक्स रिजीम से संबंधित ऐलान लागू होने वाले हैं। इनमें 7 लाख रुपये तक की आय पर टैक्स छूट शामिल हैं। इसके अलावा बजट 2023 में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) निवेश कैप (investment cap) को 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये करने और पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) के लिए सिंगल अकाउंट होल्डर की लिमिट 4 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये करने की घोषणा की गई थी, जो 1 अप्रैल से लागू हो सकती है। खर्च बढ़ने की बात करें तो दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर एक अप्रैल से सफर करना महंगा हो सकता है। NHAI ने टोल की दरों में करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी की है और नई दरें एक अप्रैल से प्रभावी होंगी।

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers