नयी दिल्ली, एक अक्टूबर (भाषा) ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने मंगलवार को कहा कि सालाना त्योहारी सेल के पहले 48 घंटों के दौरान उसके मंच पर आने वाले 80 प्रतिशत ग्राहक दूसरी श्रेणी और अन्य छोटे शहरों से आए।
‘अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल’ 27 सितंबर, 2024 को शुरू हुई, हालांकि प्राइम सदस्यों के लिए सेल 24 घंटे पहले शुरू हो गई थी।
अमेजन ने बयान में कहा, ‘‘अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल-2024 के पहले 48 घंटों में रिकॉर्ड 11 करोड़ ग्राहक आए, जिनमें से 80 प्रतिशत दूसरी श्रेणी और उससे नीचे के शहरों से आए।’’
बयान के मुताबिक, इन शहरों से मांग उत्साहजनक है।
कंपनी ने बताया कि स्मार्टफोन की 75 प्रतिशत से अधिक बिक्री, सभी तरह की टीवी बिक्री का लगभग 80 प्रतिशत और फैशन तथा सौंदर्य खंड में 60 प्रतिशत से अधिक ऑर्डर दूसरी श्रेणी और उससे छोटे शहरों से आए।
बयान के अनुसार, सेल से अमेजन पर विक्रेताओं में भी उत्साह रहा, जहां महिला उद्यमियों, बुनकरों और कारीगरों सहित लघु और मध्यम आकार के व्यवसायों (एसएमबी) ने पहले 48 घंटों के दौरान हर मिनट 1,500 से अधिक इकाइयां बेचीं। इस श्रेणी में करीब 8,000 विक्रेताओं ने एक लाख रुपये से अधिक की बिक्री की।
इसके अलावा 20,000 से अधिक एसएमबी ने आम दिनों की तुलना में अपनी बिक्री दोगुनी कर दी।
अमेजन ने कहा कि ऑर्डर पाने वाले 65 प्रतिशत से अधिक विक्रेता मुरादाबाद, सहारनपुर, चूरू, तिरुवल्लूर, हरिद्वार, बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, सूरत और पुणे जैसे दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों से थे।
भाषा पाण्डेय अजय
अजय