ई-जागृति पोर्टल ने 1.27 लाख उपभोक्ता शिकायतों का निपटारा किया

ई-जागृति पोर्टल ने 1.27 लाख उपभोक्ता शिकायतों का निपटारा किया

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  • Publish Date - November 16, 2025 / 03:23 PM IST,
    Updated On - November 16, 2025 / 03:23 PM IST

नयी दिल्ली, 16 नवंबर (भाषा) उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने रविवार को कहा कि सरकार के ई-जागृति डिजिटल उपभोक्ता शिकायत मंच ने जनवरी में अपनी शुरुआत के बाद से लगभग 1,30,000 मामलों को संभाला है और करीब 1.27 लाख मामलों का निपटारा किया है।

इस मंच पर दो लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं ने पंजीकरण कराया है, जिनमें प्रवासी भारतीय भी शामिल हैं।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस मंच ने 13 नवंबर तक 1,27,058 मामलों का निपटारा किया। इससे पूरे देश में उपभोक्ता शिकायत निवारण में दक्षता का पता चलता है।

मंत्रालय ने कहा कि ई-जागृति मंच ओटीपी आधारित पंजीकरण, ऑनलाइन भुगतान, डिजिटल दस्तावेज विनिमय और वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये सुनवाई का विकल्प देता है, जिससे प्रवासी भारतीयों को विशेष लाभ मिला है। वे भारत आए बिना शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

इस साल प्रवासी भारतीयों ने 466 मामले दर्ज किए, जिनमें 146 मामलों के साथ अमेरिका सबसे आगे रहा। उसके बाद ब्रिटेन और संयुक्त अरब अमीरात का स्थान रहा।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘ई-जागृति समावेशी उपभोक्ता न्याय के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का एक आधार है।’’

इसमें आगे कहा गया कि यह मंच प्रवासी भारतीयों के लिए भौगोलिक बाधाओं को दूर करता है और घरेलू नागरिकों के लिए प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करता है।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 14,758 मामलों के साथ गुजरात सबसे आगे रहा। उसके बाद उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र का स्थान रहा।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय