Indigo Show Cause Notice:: सरकार के सामने इंडिगो की गुहार.. कारण बताओ नोटिस का जवाब देने के लिए मांगी और मोहलत, जानें क्या है DGCA का फैसला..

Indigo Show Cause Notice: एयरलाइन ने कहा कि उसका लक्ष्य 10 दिसंबर तक अपने नेटवर्क को स्टेबल करना है। सीईओ पीटर एल्बर्स ने कहा कि एयरलाइन व्यवधान से उबर रही है और नए एफडीटीएल नियमों के प्रभाव से निपटने के लिए लगभग 1,650 उड़ानें संचालित करने की योजना बना रही है।

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  • Publish Date - December 8, 2025 / 07:44 AM IST,
    Updated On - December 8, 2025 / 07:46 AM IST

Indigo Show Cause Notice || Image- ANI News File

HIGHLIGHTS
  • इंडिगो ने मांगा जवाब देने का समय
  • डीजीसीए ने कड़ा नोटिस जारी किया
  • 400 से ज्यादा उड़ानें रद्द

Indigo Show Cause Notice: नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी विमानन कम्पनी इंडिगो की देश भर में अपने उड़ान नेटवर्क के प्रभावित होने के बाद 6 दिसंबर को जारी किए गए कारण बताओ नोटिस का जवाब देने के लिए और समय का अनुरोध किया है।

Indigo Show Cause Notice DGCA: आज रात 8 बजे तक देना होगा जवाब

एयरलाइन ने पुष्टि की है कि उसे नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से नोटिस मिला है और उसने पूरा जवाब देने के लिए और समय मांगा है। नियामक को लिखे एक पत्र में, इंडिगो के अकाउंटेबल मैनेजर और मुख्य परिचालन अधिकारी, इसिड्रे पोर्केरास ओरिया ने समय सीमा बढ़ाने की मांग की है। हालांकि सरकार ने इस मांग को मानते हुए जवाब दाखिल करने के लिए समयसीमा बढ़ा दी है।

उन्होंने आधिकारिक उत्तर में लिखा, “हम आपके कार्यालय से अनुरोध करते हैं कि कृपया हमें उत्तर देने के लिए कम से कम कल (अर्थात 08.12.2025) शाम 6 बजे तक का समय विस्तार प्रदान करें, या ऐसी कोई अन्य विस्तारित अवधि जो उचित समझी जाए।” डीजीसीए ने इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। बड़े पैमाने पर इंडिगो की उड़ानें रद्द होने और देरी के कारण देशभर में यात्रियों में गुस्सा भड़क उठा था। विमानन नियामक ने कहा कि एयरलाइन ने “योजना, निरीक्षण और संसाधन प्रबंधन में महत्वपूर्ण चूक” दिखाई, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर परिचालन में व्यवधान उत्पन्न हुआ।

DGCA Action Against Indigo: इंडिगो ने किया यात्री नियमों और अधिकारों का उल्लंघन

Indigo Show Cause Notice: अपने नोटिस में विमानन नियामक ने कहा कि व्यवधान का “प्राथमिक कारण” नव कार्यान्वित उड़ान ड्यूटी समय सीमा (एफडीटीएल) नियमों के तहत संशोधित स्टाफिंग, ड्यूटी-टाइम और रोस्टरिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए “पर्याप्त व्यवस्था” करने में इंडिगो की विफलता थी। डीजीसीए ने कहा कि ये खामियां प्रथम दृष्टया विमान नियम, 1937 (नियम 42ए) तथा चालक दल के ड्यूटी घंटों, उड़ान समय सीमा और आराम अवधि से संबंधित प्रासंगिक नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं का अनुपालन न करने के समान हैं।

नियामक ने यात्री देखभाल में विफलताओं की ओर भी इशारा करते हुए कहा कि इंडिगो ने रद्दीकरण, देरी या बोर्डिंग से इनकार के बाद प्रभावित यात्रियों को आवश्यक सुविधाएं या जानकारी प्रदान नहीं की, जो यात्री अधिकार नियमों का उल्लंघन है। नोटिस में इंडिगो के सीईओ को 24 घंटे के भीतर जवाब देने और यह बताने का निर्देश दिया गया है कि उनके खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई क्यों न की जाए।

इसमें कहा गया है, “आपको इस नोटिस की प्राप्ति के 24 घंटे के भीतर कारण बताने का निर्देश दिया जाता है कि उपर्युक्त उल्लंघनों के लिए विमान नियमों और नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत आपके खिलाफ उचित प्रवर्तन कार्रवाई क्यों न शुरू की जाए।” डीजीसीए ने कहा कि यदि कोई जवाब नहीं दिया जाता है तो वह मामले पर एकपक्षीय निर्णय ले सकता है।

Indigo FDTL Rules Violation: रविवार को भी रद्द रही 400 उड़ानें

यात्रियों की लंबित रिफंड संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए, इंडिगो ने सभी रद्द बुकिंग के लिए स्वचालित रिफंड की घोषणा की तथा 5 से 15 दिसंबर के बीच यात्रा के लिए रद्दीकरण या पुनर्निर्धारण शुल्क पर पूर्ण छूट की घोषणा की है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइन को रविवार, 7 दिसंबर को रात 8 बजे तक सभी लंबित रिफंड का भुगतान करने का भी आदेश दिया। रविवार को भी परिचालन संबंधी समस्याएं जारी रहीं और इंडिगो की कम से कम 400 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

Indigo Show Cause Notice: एयरलाइन ने कहा कि उसका लक्ष्य 10 दिसंबर तक अपने नेटवर्क को स्टेबल करना है। सीईओ पीटर एल्बर्स ने कहा कि एयरलाइन व्यवधान से उबर रही है और नए एफडीटीएल नियमों के प्रभाव से निपटने के लिए लगभग 1,650 उड़ानें संचालित करने की योजना बना रही है। हैदराबाद, कोलकाता और दिल्ली सहित प्रमुख हवाई अड्डों पर सबसे अधिक उड़ानें रद्द की गईं, क्योंकि स्थिति से पूरे भारत में हजारों यात्री प्रभावित हो रहे हैं।

इन्हें भी पढ़ें:-  

1. डीजीसीए ने इंडिगो को कारण बताओ नोटिस क्यों भेजा?

उड़ान रद्दीकरण, स्टाफिंग चूक, एफडीटीएल नियम उल्लंघन और यात्री अधिकारों के उल्लंघन के कारण नोटिस भेजा गया।

2. इंडिगो को जवाब देने की अंतिम समयसीमा क्या है?

सरकार ने समय बढ़ाया, अब एयरलाइन को निर्धारित विस्तारित समय तक जवाब जमा करना है।

3. यात्रियों के लिए इंडिगो ने क्या राहत दी?

इंडिगो ने स्वचालित रिफंड, रद्दीकरण शुल्क माफी और नेटवर्क स्थिरीकरण की घोषणा की।