7 साल में तैयार करें 50 लाख का फंड, जानिए क्या है स्कीम और कितना करना होगा निवेश? |Prepare a fund of 50 lakhs in 7 years, know what is the scheme and how much will have to be invested?

7 साल में तैयार करें 50 लाख का फंड, जानिए क्या है स्कीम और कितना करना होगा निवेश?

अगर आप भी अपनी बेटी की शादी बड़ी ही धूमधाम से करना चाहते हैं तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि आज के समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप मोटा फंड (earn money) तैयार कर सकते हैं।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : December 25, 2021/2:33 pm IST

नई दिल्ली। अगर आप भी अपनी बेटी की शादी बड़ी ही धूमधाम से करना चाहते हैं तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि आज के समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप मोटा फंड (earn money) तैयार कर सकते हैं। निवेश सलाहकारों का कहना है कि अगर आप निवेश की शुरूआत कर रहे हैं तो आपको टाइमिंग का इंतजार नहीं करना चाहिए। जब आपका पैसा बचे, उसी समय से निवेश शुरू कर दें।

निवेश करते समय अनुशासन का ध्यान रखें, मतलब कि समय पर निवेश करते रहना होगा या उसे बढ़ाते रहना होगा। तो चलिए जानते हैं आप कैसे और कहां निवेश करें।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान, अफगानिस्तान के बीच बाड़बंदी विवाद सुलझा : अधिकारी

अगर आप ज्यादा रिटर्न चाहिए तो आपके लिए सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) अच्छा ऑप्शन है, आप एसआईपी के माध्यम से कुछ सालों में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप कम से कम 500 रुपये का निवेश भी रह महीने कर सकते हैं।

फ्रेंकलिन टेपलटन ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर दिए गए सिप कैलकुलेटर के अनुसार, अगर आप हर महीने 1000 रुपये निवेश करते हैं तो आप 20 साल में 20 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। यह गणना औसतन 12 फीसदी के वार्षिक ब्याज पर की गई है।

ये भी पढ़ें:महिला के गले में ‘पट्टा’ डालकर शख्स ने फ्लाइट के अंदर घुमाया! वीडियो देख रह जाएंगे हैरान

7 सालों में 50 लाख का फंड तैयार करने के लिए आपको हर महीने 40,000 रुपये का निवेश करने की जरूरत है। यह गणना औसतन 12% सीएजीआर रिटर्न मानते हुए है, यह देखा गया है कि इक्विटी लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देती है।

सलाहकार कहते हैं कि कोई जरूरी नहीं है कि बड़ी रकम से ही निवेश की शुरूआत की जाए। यदि आप चाहते हैं तो 100 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं, लेकिन यदि SIP के जरिए निवेश करना चाहते हैं तो 500 रुपये का तो निवेश करना ही होगा। यदि आपने नियमित रूप से हर महीने इतना निवेश किया तो 20 साल में यह रकम 5 लाख रुपये के करीब हो जाएगी।