Earned lakh rupees from Bonsai plant

Business Idea: नौकरी छोड़कर करें इस पौधे की खेती, हर महीने होगी तगड़ी इनकम, जानें कैसे..?

Earned lakh rupees from Bonsai plant: नौकरी छोड़कर करें इस पौधे की खेती, हर महीने होगी तगड़ी इनकम, जानें कैसे..?

Edited By :   Modified Date:  April 21, 2024 / 07:18 PM IST, Published Date : April 21, 2024/7:18 pm IST

Earned lakh rupees from Bonsai plant: नई दिल्ली। अगर आप महंगाई के इस दौर में नौकरी छोड़कर बिजनेस करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए ये बेहद ही काम की खबर है। आज हम आपके लिए जबरदस्त बिजनेस प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे कम लागत में मोटी कमाई होगी। मौजूदा समय में औषधियों की काफी मांग हैं। काफी लोगों ने इनको पैसे बनाने का जरिया बना लिया है। इस कैटेगरी में बोन्साई प्लांट का पौधा भी शामिल है। इसे लोग गुड़लक मानते हैं। ऐसे में आप बोन्साई का प्लांट लगाकर सेल शुरु कर सकते हैं।

Read more: Gold Silver Rate: सोने-चांदी का फिर बढ़ा भाव, लगन में बिगड़ रहा है लोगों का बजट, जानें गोल्ड-सिल्वर का रेट? 

बोनसाई प्लांट का उपयोग सजावट के अलावा ज्योतिष और वास्तुकला के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। केंद्र सरकार इसकी खेती करने के लिए लोगों की मदद कर रही है। दरअसल किसानों को इसकी खेती के लिए आर्थिक मदद प्रदान करती है।

इन तरीकों से करें बिजनेस

इसका पहला तरीका ये हैं कि आप थोड़े से पौधे लगाकर अपने घर में ही इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन इसमें जरा समय लगेगा। क्योंकि बोनसाई प्लांट को तैयार होने में कम से कम दो साल का समय लगता है। इसके अलावा आप नर्सरी से तैयार प्लांट लाकर उनको 30 से 50 फीसदी से ज्यादा की कीमत पर सेल कर सकते हैं। आप इस बिजनेस को 20 हजार रुपये में भी शुरु कर सकते हैं। बहराल शुरुआत में आप इसे अपनी आवश्यताओं के हिसाब से शुरु करें। इसके बाद प्रॉफिट और सेल बढ़ने पर बिजनेस को और भी बढ़ाया जा सकता है।

जानें प्लांट की कीमत

इस समय लोग इसे लकी प्लांट भी मानते हैं। इसको अपने घर या फिर ऑफिस में सजावट के लिए रखते हैं। बहराल इस प्लांस की मांग काफी बढ़ भी गई है। आज के ससमय मार्केट में इन पौधों की कीमत 200 रुपए से लेकर 2500 रुपए तक है। इसके अलावा बोन्साई प्लांट के शौकीन लोग इसकी मुंहमांगी कीमत देने को तैयार रहते हैं।

सरकार कितनी करती है मदद

अगर तीन साल में करीब 240 रुपये प्लांट की लागत आती है तो उसमें 120 रुपए प्रति प्लांट के हिसाब से सरकारी मदद मिलेगी। नार्थ ईस्ट को छोड़कर बाकी के क्षेत्रों में 50 फीसदी तक पैसा लगाना होता है। इसमें 60 फीसदी सरकार और 40 फीसदी किसान का खर्च आएगा।

Read more: IPO Update: कमाई का आ गया शानदार मौका! पैसे रखें तैयार, खुलने जा रहे इन 4 कंपनियों के आईपीओ… 

कमा सकते हैं 3.5 लाख रुपए

Earned lakh rupees from Bonsai plant: अगर आप एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगाते हैं तो आप 4 साल में 3 से साढ़ें तीन लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। बता दें इसमें हर साल रिप्लांटेशन करने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि बांस के पौधे करीब 40 साल तक चलते हैं। अगर आप दूसरी फसलों के साथ में खेत की मेड पर 4 मीटर तक बांस लगाते हैं तो एक हेक्टेर में चौथे साल में 30 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है। इसकी खेती से किसान अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें- https://www.facebook.com/IBC24News

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp