कोरोना संकट के बाद इकॉनामी में अच्छी बढ़त का अनुमान, फिच ने कहा अगले वर्ष 9.5 % हो सकती है GDP ग्रोथ | Economy forecasts good growth after Corona crisis, Fitch said GDP growth could be 9.5% next year

कोरोना संकट के बाद इकॉनामी में अच्छी बढ़त का अनुमान, फिच ने कहा अगले वर्ष 9.5 % हो सकती है GDP ग्रोथ

कोरोना संकट के बाद इकॉनामी में अच्छी बढ़त का अनुमान, फिच ने कहा अगले वर्ष 9.5 % हो सकती है GDP ग्रोथ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : June 10, 2020/12:48 pm IST

नईदिल्ली। कोरोना संकट के कारण दुनिया के आर्थिक हालात बिगड़े हुए हैं, वहीं भारत में भी इकोनॉमी को लगातार झटके लग रहे हैं, रेटिंग एजेंसियां रेटिंग घटाती जा रही हैं। इस बीच एक अच्छी खबर ये हैं कि फिच रेटिंग्स ने कहा है कि अगले वित्त वर्ष यानी 2021-22 में भारत में फिर से 9.5 फीसदी ऊंची ग्रोथ हो सकती है।

ये भी पढ़ें: गोयल ग्रुप के फ़्रोजन फ़ूड यूनिट ‘GOELD’ का शुभारंभ, पूर्व सीएम कमल…

इसके पहले रेटिंग एजेंसिंयों ने 2020-21 में भारत की जीडीपी में 5 से 6 फीसदी गिरावट का अनुमान जारी किया था। फिच रेटिंग ने भी इस वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी में 5 फीसदी की गिरावट का अनुमान जारी किया है।

ये भी पढ़ें: ऑयल इंडिया लिमिटेड के गैस के कुंए में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी

फिच रेटिंग्स ने बुधवार को जारी अपने एपीएसी सॉवरेन क्रेडिट ओवरव्यू में कहा, ‘इस महामारी ने भारत के ग्रोथ आउटलुक को तेजी से कमजोर किया है और काफी ऊंचे सार्वजनिक कर्ज के बोझ जैसी चुनौतियां पेश की हैं, लेकिन वैश्विक संकट के बाद भारत की जीडीपी ग्रोथ फिर से ”BBB’ कैटेगरी के देशों की तरह लौट सकती है, बशर्ते कि इसके वित्तीय सेक्टर में महामारी से अब और नुकसान न होने पाए। अगले वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी में ग्रोथ 9.5 फीसदी तक हो सकती है।’

ये भी पढ़ें: कोरोना संकटकाल में झटका, महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए नई कीमत

बता दें कि देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है और सभी तरह की आर्थिक गतिविधियां रोक दी गई है, लॉकडाउन तो कहने को अब भी लागू है, लेकिन 4 मई के बाद ज्यादातर गतिविधियों के खोलने की शुरुआत हो चुकी है। लॉकडाउन के खुलने से इकोनॉमी को काफी बल मिला है और कोरोना के बढ़ते केसेज के बावजूद तमाम इंडस्ट्री चल पड़ी हैं।