लद्दाख में ऊर्जा बचत उपायों को लागू करेगी ईईएसएल, लगाए जाएंगे एलईडी बल्ब |

लद्दाख में ऊर्जा बचत उपायों को लागू करेगी ईईएसएल, लगाए जाएंगे एलईडी बल्ब

लद्दाख में ऊर्जा बचत उपायों को लागू करेगी ईईएसएल, लगाए जाएंगे एलईडी बल्ब

:   Modified Date:  March 27, 2023 / 05:18 PM IST, Published Date : March 27, 2023/5:18 pm IST

नयी दिल्ली, 27 मार्च (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशंएसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में ऊर्जा दक्षता के उपायों को आगे बढ़ाने और कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिये कदम उठाने जा रही है। इसके तहत केंद्र शासित प्रदेश में अन्य उपायों के साथ 40,000 परंपरागत बल्ब को एलईडी बल्ब से बदला जाएगा।

बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाले उपक्रमों की संयुक्त उद्यम ईईएसएल ने सोमवार को बयान में कहा कि लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बी डी मिश्रा मंगलवार को लेह में ऊर्जा बचत कार्यक्रमों की शुरुआत करेंगे।

इस मौके पर लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल, ईईएसएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विशाल कपूर समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे।

बयान के अनुसार, ईईएसएल बिजली विकास विभाग के साथ मिलकर लद्दाख में लोगों के घरों में 60 वॉट के 40,000 परंपरागत (इनकन्डेसन्ट) बल्ब को 10 वॉट के एलईडी बल्ब से बदलेगी।

आधिकारिक अनुमान के मुताबिक, एलईडी बल्ब के उपयोग से सालाना लगभग 87.6 लाख यूनिट बिजली की बचत में मदद मिलेगी। साथ ही कार्बन उत्सर्जन में 7,446 टन सालाना की कमी आएगी। इस उपाय से सालाना लगभग तीन करोड़ रुपये की बचत होगी।

ईईएसएल, बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाली एनटीपीसी लि., पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लि., आरईसी लि. और पावरग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लि. की संयुक्त उद्यम है।

कंपनी बिजली बचत के विभिन्न कार्यक्रम चला रही है। इसमें उजाला कार्यक्रम, वाणिज्यिक इमारतों को ऊर्जा दक्ष बनाना और स्मार्ट मीटर जैसे कार्यक्रम शामिल हैं।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)