पूर्व PM मनमोहन सिंह बोले- आर्थिक संकट से निपटने सरकार को जल्द उठाने होंगे ये तीन बड़े कदम, अगर देर हुई तो.. | Former PM Manmohan Singh said - to tackle the economic crisis, the govt will have to take these three big steps soon

पूर्व PM मनमोहन सिंह बोले- आर्थिक संकट से निपटने सरकार को जल्द उठाने होंगे ये तीन बड़े कदम, अगर देर हुई तो..

पूर्व PM मनमोहन सिंह बोले- आर्थिक संकट से निपटने सरकार को जल्द उठाने होंगे ये तीन बड़े कदम, अगर देर हुई तो..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : August 10, 2020/7:28 am IST

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी के चलते अर्थव्यवस्था बुरी तरह से चौपट हो गई है। वहीं देश में अब आर्थिक संकट के हालात और बुरे होने के आसार नजर आ रहे हैं। इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार को जल्द ही तीन बड़े कदम उठाने के सुझाव दिए हैं।

Read More News: पटवारी के खिलाफ दर्ज किया जाना चाहिए राष्ट्रद्रोह का केस, कैबिनेट मंत्री ने प्रदेश में गंदगी भारत छोड़ो अभियान की भी दी जानकारी

बीबीसी में छपी रिपोर्ट के अनुसार मनमोहन सिंह ने कहा है कि देश में कोरोना संक्रमण के केस थम नहीं रहे हैं। जिसके चलते देश में आर्थिक संकट के बुरे हालात बनते दिख रहे हैं। ऐसे में सरकार को चाहिए कि सामान्य आर्थिक स्थिति को बहाल करने के लिए ये तीन कदम जल्द उठाने चाहिए।

Read More News: देश में बीते 24 घंटे में मिले 62,064 नए मरीज, 1,000 से ज्यादा मरीजों की मौत

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अनुसार सरकार को लोगों की आजीविका को सुनिश्चित करना चाहिए और उन्हें डायरेक्ट कैश ट्रांसफर कर उनके खर्च करने की शक्ति को मजबूत करना होगा। दूसरा यह कि सरकार समर्थित क्रेडिट गारंटी प्रोग्राम के माध्यम से व्यवसायों के लिए पर्याप्त पूंजी उपलब्ध करानी होगी। वहीं अंतिम और सबसे उपयोगी कदम यह है कि इंस्टीट्यूशनल ऑटोनॉमी एंड प्रोसेस के माध्यम से फाइनेंशियल सेक्टर को ठीक करना चाहिए।

Read More News:राजधानी में 117 तो इस जिले में मिले 208 नए कोरोना संक्रमित मरीज, सभी को अस्पताल में कराया जा रहा भर्ती

उल्लेखनीय है कि देश में महामारी से पहले ही आर्थिक मंदी से गुजर रहा था। 2019-20 में जीडीपी ग्रोथ 4.2% रही, जो लगभग एक दशक में सबसे कम ग्रोथ रेट रही। वहीं अब महामारी के चलते अर्थव्यवस्था चौपट हो गई हैं। आर्थिक संकट से निपटने के लिए आरबीआई के पूर्व गर्वनर उर्जित पटेल ने भी सरकार को अपने सुझाव दिए थे।

Read More News: पूर्व सीएम कमलनाथ की बीजेपी को खुली चेतावनी, बंद करें घृणित राजनीति नहीं तो.